1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. देश के 70 हजार से ज्यादा युवाओं को मिली नौकरी, पीएम मोदी ने बांटे नियुक्ति पत्र, अब तक 4.33 लाख को मिली नौकरी

देश के 70 हजार से ज्यादा युवाओं को मिली नौकरी, पीएम मोदी ने बांटे नियुक्ति पत्र, अब तक 4.33 लाख को मिली नौकरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं से जुड़े और उन्होंने 70,126 युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे। यह कार्यक्रम 20 ज्यादा राज्यों में 43 स्थानों पर किया गया। बता दें कि मोदी सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए रोजगार मेलों का आयोजन कर रही है। जिसमें बेरोजगार युवकों को चयनित कर नौकरियां देने का काम किया जा रहा है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से युवाओं से जुड़े और उन्होंने 70,126 युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटे। यह कार्यक्रम 20 ज्यादा राज्यों में 43 स्थानों पर किया गया। बता दें कि मोदी सरकार बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए रोजगार मेलों का आयोजन कर रही है। जिसमें बेरोजगार युवकों को चयनित कर नौकरियां देने का काम किया जा रहा है। छठवें रोजगार मेले के रूप में आज पीएम मोदी ने 70 हजार से ज्यादा युवाओं को सरकारी विभागों में नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र बांटे। इस दौरान पीएम मोदी ने युवाओं को संबोधित भी किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने बिना नाम लिए हुए आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि देश के परिवारवादी राजनीतिक दलों ने हर व्यवस्था में भाई-भतीजावाद को बढ़ावा दिया। जब सरकारी नौकरी की बात आती थी तो उसमें ये पार्टियां सिफारिश और भ्रष्टाचार को बढ़ावा देती थीं। रेलवे के एक मंत्री ने जॉब के बदले जमीन लिखवा ली थी वो केस आज भी सीबीआई में चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के अमृतकाल में जिन युवाओं को नौकरी मिली है, अगले 25 साल में इन लोगों को विकसित भारत के सपने को साकार करना है।

 

देश में बेरोजगार युवाओं की संख्या काफी अधिक है। शिक्षा और कौशल होने के बाद भी कई युवाओं को देश में नौकरी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में इन योग्य युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई शानदार योजनाओं पर काम कर रही है। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने रोजगार मेला शुरू किया है। गौरतलब है कि पीएम मोदी का इस साल के आखिर तक 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का लक्ष्य है। इसी लक्ष्य को पूरा करने के लिए 22 अक्टूबर 2022 को रोजगार मेला शुरू किया गया था। इससे पहले रोजगार मेला के पांच चरण पूर्ण हो चुके हैं। इस पांचों चरणों में प्रधानमंत्री 3.62 लाख से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र दे चुके हैं। देशभर से चुनी गई नई भर्तियां कई विभागों में की जाएंगीं। इनमें वित्तीय सेवा विभाग, डाक विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, रक्षा मंत्रालय, राजस्व विभाग, स्वास्थ्य मंत्रालय और परिवार कल्याण, परमाणु ऊर्जा विभाग, रेल मंत्रालय, लेखापरीक्षा और लेखा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रेल मंत्रालय, लेखापरीक्षा और लेखा विभाग और गृह मंत्रालय समेत तमाम अन्‍य  विभाग शामिल हैं।

बता दें कि रोजागार मेले में देश की नामी गरामी कंपनियां भाग ले रही हैं। यहां तक कि कुछ कंपनियां युवाओं को ऑन स्पॉट नौकरियां देती हैं। सरकार रोजगार मेले के जरिए नियोजकों और कर्मचारियों को एक मंच पर बुला रही है। ऐसे में बेरोजगारी खत्म करने में भारत सरकार का रोजगार मेला मील का पत्थर साबित होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...