1. हिन्दी समाचार
  2. New Delhi
  3. विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए दिल्ली तैयार, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए दिल्ली तैयार, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

भारत में G20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियों जोरों पर चल रही है। दिल्ली में 9 सितंबर और 10 सितंबर को G20 का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस बैठक में G20 समूह के राष्ट्राध्यक्ष भाग लेने के लिए दिल्ली आएंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए एक विस्तृत एडवाइजारी जारी की है। सम्मेलन के लिए नवनिर्मित भारत मंडपम सम्मेलन केंद्र को पूरी तरह तैयार कर दिया गया है। ऐसे में समिट के दौरान राजधानी दिल्ली में एंट्री और एक्जिट को सीमित किया जाएगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः भारत में G20 शिखर सम्मेलन को लेकर तैयारियों जोरों पर चल रही है। दिल्ली में 9 सितंबर और 10 सितंबर को G20 का भव्य आयोजन किया जाएगा। इस बैठक में G20 समूह के राष्ट्राध्यक्ष भाग लेने के लिए दिल्ली आएंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों के लिए एक विस्तृत एडवाइजारी जारी की है। सम्मेलन के लिए नवनिर्मित भारत मंडपम सम्मेलन केंद्र को पूरी तरह तैयार कर दिया गया है। ऐसे में राजधानी दिल्ली में एंट्री और एक्जिट को सीमित किया जाएगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक 8 सितंबर से नई दिल्ली में सभी प्रतिष्ठान, रेस्तरां, मॉल, ऑफिस, बाजार इत्यादि बंद रहेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक इस क्षेत्र में रहने वालों को ही केवल प्रवेश और निकास की अनुमति होगी। लेकिन बाहर से आने वाले लोगों के लिए दिल्ली में विशेष पास की आवश्यकता होगी। साथ ही सारे गैर-गंतव्य वाहनों को पूर्वी और पश्चिम पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और अन्य वैकल्पिक मार्गों पर मोड दिया जाएगा। दिल्ली पुलिस ट्रैफिक एडवाइजरी के मुताबिक भारी और हल्के मालवाहक वाहनों को भी दिल्ली में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हालांकि इस दौरान आवश्यक वस्तुओं को लाने और लेजाने की अनुमति होगी। मतलब यह कि फल, दूध, सब्जी, चिकित्सा आपूर्ति से संबंधित वस्तुओं को ले जाने वाले वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति रहेगी। इस दौरान मेट्रो और दिल्ली बस सेवाएं चालू तो रहेंगी, लेकिन कुछ प्रतिबंध इन पर भी लागू रहेंगे। 7 सितंबर की आधी रात से 11 सितंबर की रात 12 बजे तक एक समर्पित एंबुलेंस सहायता नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा।

राजधानी दिल्ली में बताई गई समय सीमा के अंदर पर्यटकों को ले जाने वाली टैक्सियों को नई दिल्ली में एंट्री मिलेगी, लेकिन इसके लिए उनके पास वैध होटल की बुकिंग होना अनिवार्य है। हालांकि नई दिल्ली जिले के बाहर सड़क नेटवर्क पर ऑटो रिक्शा और टैक्सियों को अनुमति दी जाएगी। दिल्ली में रह रहे लोगों, अधिकृत वाहनों और आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को अपनी पहचान साबित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज लेकर जाना होगा। साथ ही बसों को दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर संचालन की अनुमति नहीं है। उन्हें रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली से दूर रखा जाएगा। हालांकि सामान्य यातायात के तहत वाणिज्यिक बसों और दिल्ली में जो वाहन पहले से ही मौजूद रहेंगे, उन्हें रिंग रोड और दिल्ली की सीमाओं की ओर जाने की अनुमति रहेगी।

ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी के मुताबिक दिल्ली मेट्रो के सभी स्टेशनों पर यात्री मेट्रो सेवा का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों को 9 सितंबर की सुबह 5 बजे 10 सितंबर की रात 11 बजे तक अनुमति नहीं दी जाएगी। हवाई अड्डे से आने वाले यात्री या फिर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों को मेट्रो के इस्तेमाल की सलाह दी गई। ट्रैफिक पुलिस ने कहा है कि 8-10 सितंबर सभी लोग मेट्रो से यात्रा करें।

10 सितंबर की सुबह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सुबह 1 बजे से दोपहर के 1 बजे तक अजमेरी गेट की ओर यात्रा प्रभावित रहेगी। पुरानी दिल्ली जाने वाले यात्रियों के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी रोड की ओर से यात्रा प्रभावित रहेगी। इस दौरान हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन की तरफ जाने वालों को मेट्रो सेवा का इस्तेमाल करने को कहा गया है। हालांकि अगर किसी का सड़क मार्ग पर जरूरी है तो इसके लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गलियारे तैयार किए हैं। 7 सितंबर की मध्यरात्रि से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक हवाई अड्डे की तरफ जाने वाले लोगों को मेट्रो का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...