1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. विदेशी मेहमानों पर छाप छोड़ने को दिल्ली तैयार, नए रंगरूप में दिखी राजधानी

विदेशी मेहमानों पर छाप छोड़ने को दिल्ली तैयार, नए रंगरूप में दिखी राजधानी

जी-20 समिट को लेकर पूरी दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है, राजधानी को नया रंगरूप दिया जा रहा है। शहर की सड़कों से लेकर चौराहे तक को सजाया जा रहा है। दिल्ली में सड़कों पर लाइटिंग की वजह से रात को शहर अलग ही चमक रहा है। समिट के दौरान 20 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि राजधानी में मौजूद रहेंगे। ऐसे में दिल्ली उन पर अपनी अलग छाप छोड़ने को तैयार है। बता दें कि 9 सितंबर और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में जी-20 सम्मेलन आयोजित होगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः जी-20 समिट को लेकर पूरी दिल्ली को दुलहन की तरह सजाया जा रहा है, राजधानी को नया रंगरूप दिया जा रहा है। शहर की सड़कों से लेकर चौराहे तक को सजाया जा रहा है। दिल्ली में सड़कों पर लाइटिंग की वजह से रात को शहर अलग ही चमक रहा है। समिट के दौरान 20 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि राजधानी में मौजूद रहेंगे। ऐसे में दिल्ली उन पर अपनी अलग छाप छोड़ने को तैयार है। बता दें कि 9 सितंबर और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में जी-20 सम्मेलन आयोजित होगा।

जी-20 समिट के चलते दिल्ली में 8 से 10 सितंबर तक छुट्टी की घोषणा की गई है। वीकेंड के दौरान मिल रही इन छुट्टियों पर स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद रहेंगे। इसके अलावा दिल्ली के कुछ मॉल भी बंद कर दिए जाएंगे। कई जगहों पर रूट डायवर्जन होगा, साथ ही कुछ इलाकों में वाहनों की एंट्री बैन रहेगी। फाइनल रिव्यू करने के लिए शनिवार और रविवार को दिल्ली में वीआईपी अतिथियों के काफिले की गाड़ियों के साथ फुल ड्रेस रिहर्सल की जाएगी। इस दौरान दिल्ली में कई जगहों पर ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा। बता दें कि भारत ने इस साल जी-20 की मेजबानी की है और देश के अलग अलग राज्यों में बैठकें हुई हैं। 9 और 10 सितंबर को जी-20 का फाइनल समिट होगा। विदेशी मेहमानों की मेजबानी करने के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

बता दें कि राजधानी दिल्ली में जी-20 सम्मेलन में दुनियाभर से नेता शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। सम्मेलन की तैयारियों के मद्देनजर दिल्ली एनसीआर में 30 से ज्यादा होटल बुक किए गए हैं, जहां दुनियाभर के प्रतिनिधियों की मेजबानी की जाएगी। जी20 सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से लेकर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल होने वाले हैं। विदेशी मेहमानों के भारत में आने के चलते दिल्ली में कुछ और तैयारियां की जा रही हैं। इस दौरान दिल्ली में तीन दिन की छुट्टी घोषित की गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...