1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. कोवैक्सिन लेने वालों को ब्रिटेन ने दी बड़ी राहत, आज से खोले दरवाजे, अब नहीं है ये जरुरत

कोवैक्सिन लेने वालों को ब्रिटेन ने दी बड़ी राहत, आज से खोले दरवाजे, अब नहीं है ये जरुरत

Britain has given big relief to those taking Covaxin, doors opened from today; कोवैक्सिन ले चुके लोगों के लिए ब्रिटेन ने बड़ी राहत दी राहत। यात्रियों को अब ब्रिटेन में नहीं होना पड़ेगा क्वारंटीन।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : भारत बायोटेक-निर्मित टीका कोवैक्सिन ले चुके लोगों के लिए ब्रिटेन ने बड़ी राहत दी है। आज से ब्रिटेन ने कोवाक्सिन लेने वाले लोगों को अपने यहां आने की मंजूरी दे दी है। बता दें कि कोवाक्सिन भारत में इस्तेमाल की जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी वैक्सीन है। ब्रिटेन भारत की कोवाक्सिन को अपनी स्वीकृत टीकों की लिस्ट में शामिल कर लिया है। 22 नवंबर से भारत बायोटेक-निर्मित टीका लगवाने वाले यात्रियों को अब ब्रिटेन में क्वारंटीन नहीं होना पड़ेगा। बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के बाद ब्रिटेन ने कोवाक्सिन को हरी झंड़ी देने की घोषणा की थी।

ब्रिटेन के इस फैसले से उन हजारों भारतीय यात्रियों को राहत मिलेगी, जो कोवैक्सिन ले चुके हैं और अनुमति मिलने का इंतजार कर रहे थे। ब्रिटेन सरकार ने कोवैक्सिन के साथ-साथ चीन की सिनोवैक और सिनोफार्म वैक्सीन को भी स्वीकृति वैक्सीन की लिस्ट में शामिल किया है। कोवैक्सिन टीका लगवा चुके यात्रियों को यूनाइटेड किंगडम जाने के बाद क्वारंटाइन में रहना पड़ता था, लेकिन 22 नवंबर सुबह चार बजे से नियम लागू हो गए और अब ऐसा नहीं होगा।

कोवैक्सिन का 77.8 प्रतिशत असर

बताते चले कि कोवैक्सिन लगाने वाले कोरोना मरीजों पर इसका असर अच्छा दिखा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, यह टीका कोरोना मरीजों पर 77.8 प्रतिशत प्रभाव दिखाया है। वायरस के नए डेल्टा स्वरूप के खिलाफ यह 65.2 प्रतिशत कारगर है। कंपनी ने जून में कहा था कि उसने तीसरे चरण के परीक्षणों से कोवैक्सिन के प्रभाव का अंतिम विश्लेषण किया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...