1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. देश भर के 71 हजार युवाओं को मिली सरकारी नौकरी, पीएम मोदी ने सौंपे नियुक्ति पत्र

देश भर के 71 हजार युवाओं को मिली सरकारी नौकरी, पीएम मोदी ने सौंपे नियुक्ति पत्र

देश भर के 71 हजार युवाओं को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सरकारी विभागों के नियुक्ति पत्र सौंपे। इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोजगार मेले में नए कर्मचारियों को संबोधित भी किया। पीएम ने कहा कि आप सभी को यह नियुक्ति पत्र कड़ी मेहनत से मिला है। जिसके लिए मैं आपको और आपके परिवार को बधाई देता हूं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: देश भर के 71 हजार युवाओं को आज सरकारी नौकरी मिल गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन युवाओं को सरकारी विभागों के नियुक्ति पत्र सौंपे। इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रोजगार मेले में नए कर्मचारियों को संबोधित भी किया। पीएम ने कहा कि आप सभी को यह नियुक्ति पत्र कड़ी मेहनत से मिला है। जिसके लिए मैं आपको और आपके परिवार को बधाई देता हूं। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले गुजरात में ही ऐसे रोजगार मेले का आयोजन हुआ था। इसी महीने असम में भी एक बड़े रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते 9 वर्षो में भारत सरकार ने सरकारी भर्ती प्रक्रिया को ज्यादा तेज करने, ज्यादा पारदर्शी और निष्पक्ष बनाने को भी प्राथमिकता दी है।

 

 

गौरतलब है कि बेरोजगारी को लेकर विपक्षी दल बीजेपी और पीएम मोदी पर हमलावर रहे हैं। वहीं लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नौकरी तलाश कर रहे बेरोजगार युवाओं को भी बड़ी संख्या में तमाम पदों पर भर्ती की उम्मीद थी। बीते एक साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमाम सरकारी पदों को भरने की बात कही थी और अगले डेढ़ साल में 10 लाख नौकरी देने का ऐलान किया था। बेरोजगारी पर विपक्ष के हमलों के बीच पीएम मोदी का यह ऐलान सरकार और बीजेपी के लिए आम चुनाव से पहले बड़ा दांव माना जा रहा है। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने हर महीने रोजगार मेले में नियुक्ति पत्र बांटने का सिलसिला शुरू किया है। प्रधानमंत्री ऑफिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, रोजगार मेले का आयोजन देशभर में 45 स्थानों पर किया जाएगा। पिछले कुछ महीने से सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों में मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम किया जा रहा है। बता दें कि जिन पदों पर नियुक्तियां चल रही हैं उसमें सभी ग्रेड के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं।

देशभर से सेलेक्ट हुए इन युवाओं को ग्रामीण डाक सेवक, डाक निरीक्षक, वाणिज्यिक व टिकट लिपिक, कनिष्ठ लिपिक व टंकक, कनिष्ठ खाता लिपिक, ट्रैक मेनटेनर, नर्सिंग अधिकारी, सहायक सुरक्षा अधिकारी, दमकल अधिकारी, सहायक खाता अधिकारी, सहायक लेखा परीक्षण अधिकारी, मंडलीय खाता निरीक्षक, लेखा परीक्षक, सहायक सेक्शन अधिकारी, अवर श्रेणी लिपिक, उपमंडलाधिकारी, कर सहायक, सहायक प्रवर्तन अधिकारी, इंसपेक्टर, कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल, सहायक कमांडेंट, प्रधानाध्यापक, प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक, सहायक पंजीयक, सहायक प्रोफेसर जैसे पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...