1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. साल 1983, 2013 से 2021 में कितनी बदली टीम इंडिया, 8 साल बाद इंग्लैंड में होगा कमाल

साल 1983, 2013 से 2021 में कितनी बदली टीम इंडिया, 8 साल बाद इंग्लैंड में होगा कमाल

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का इंतजार हर क्रिकेट प्रेमी कर रहा है। पहली बार शुरु हो रहे इस प्रतिस्पर्धा पर सबकी निगाहें टिकी हुई है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले इस मैच को लेकर अभी से कयास लगाये जाने लगे हैं। सभी अपने-अपने पसंद की टीमों को मजबूत बता रहें हैं। साउथैम्पटन में 18-22 जून तक होने वाले इस खिताबी मुकाबले पर देश के हर क्रिकेट प्रेमीं की नजरें टिकी रहेंगी। जो भारतीय क्रिकेट के लिए भी ऐतिहासिक क्षण होगा।

आपको बता दें कि WTC का आयोजन पहली बार हो रहा है और टीम इंडिया ने पूरे टूर्नामेंट में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम सपने को हकीकत में बदलने से महज एक कदम की दूरी पर है। कयास लगाया जा रहा है कि कोहली की टीम इंग्लैंड में वो कारनामा कर देगी, जिसका इंतजार देश के क्रिकेट फैन्स पिछले 8 साल से कर रहे हैं।

भारतीय टीम की बात करें तो टीम के खाते में साल 2013 के बाद से ICC की ट्रॉफी नहीं आई है। भारतीय टीम ने 8 साल पहले इंग्लैंड की ही सरजमीं पर ICC चैम्पियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया था। जब टीम ने ये कारनामा किया था तो उस वक्त टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। इसके बाद साल 2017 में टीम आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने के करीब आई थी, लेकिन पाकिस्तान ने उसका सपना तोड़ दिया था।

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने इंग्लैंड में कई सीरीज पर कब्जा जमाया है। 2002 की नेटवेस्ट ट्रॉफी भी उनमें से एक है, हालांकि ये आईसीसी की ट्रॉफी नहीं थी।

साल 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीतने से 30 साल पहले साल 1983 में भारतीय टीम ने इंग्लैंड में पहली बार ऐसी ट्रॉफी जीती थी जिसमें अलग-अलग देशों की क्रिकेट टीमों ने हिस्सा लिया था। ये ट्रॉफी थी वर्ल्ड कप की। कपिल देव की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप पर कब्जा कर दुनिया को बता दिया था कि वह क्रिकेट में कुछ बड़ा करने आई है।

साल 1983 से अब तक में भारतीय क्रिकेट बहुत बदल चुकी है। टीम वो मुकाम हासिल करते जा रही है, जो एक दौर में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमें किया करती थीं। ये दोनों टीमें कई सालों तक अपराजित रहीं। इन्हें हराना मानो एक सपना होता था।

अब भारतीय टीम की भी वहीं स्थिति हो गई है। कोहली की अगुवाई वाली टीम जहां भी जाती है जीतकर ही आती है। भारतीय टीम चैम्पियन बनने के इरादे से ही इंग्लैंड गई है और क्रिकेट फैन्स को पूरी उम्मीद है कि वह वहां पर इतिहास रचेगी और कोहली पहली बार ICC की ट्रॉफी को अपने हाथों से उठाएंगे। इसके साथ ही भारतीय टीम वर्ल्ड कप, टी20 वर्ल्ड कप और WTC का खिताब जीतने वाली पहली टीम हो जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
RNI News Ads