1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्र सरकार
  3. US में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, विदेशी मीडिया में जबरदस्त कवरेज

US में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, विदेशी मीडिया में जबरदस्त कवरेज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा पर पूरी दुनिया की नजर है। भारत और अमेरिका के बीच कई रक्षा सहयोग समझौतों पर भी हस्ताक्षर होने वाले हैं। ऐसे में अमेरिकी मीडिया में भी पीएम मोदी के दौरे की जबरदस्त कवरेज हो रही है। प्रमुख मीडिया संस्थानों ने पीएम मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर काफी विस्तार से लिखा है। इसमें भारत अमेरिका संबंध और चीन पर पड़ने वाले प्रभाव की भी जानकारी दी गई है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा पर पूरी दुनिया की नजर है। भारत और अमेरिका के बीच कई रक्षा सहयोग समझौतों पर भी हस्ताक्षर होने वाले हैं। ऐसे में अमेरिकी मीडिया में भी पीएम मोदी के दौरे की जबरदस्त कवरेज हो रही है। प्रमुख मीडिया संस्थानों ने पीएम मोदी के अमेरिका दौरे को लेकर काफी विस्तार से लिखा है। इसमें भारत अमेरिका संबंध और चीन पर पड़ने वाले प्रभाव की जानकारी दी गई है। अखबारों में कहा गया कि हालांकि चीन का कहीं स्पष्ट उल्लेख नहीं हुआ है लेकिन चीन को लेकर अमेरिका की नीति अब बदल रही है। एक अखबार ने लिखा कि बाइडेन ने व्यापारिक सौदों से भरी यात्रा के लिए मोदी के लिए रेड कॉर्पेट बिछाया है। मोदी का ग्रैंड वैलकम अमेरिकी कूटनीति का सबसे अच्छा उदाहरण बताया गया है। बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के दौर में अमेरिका को भारत से बहुत उम्मीदें भी हैं।

पीएम मोदी के इस दौरे के बीच दोनों देशों में ऐतिहासिक GE 414 जेट इंजन समझौते पर हस्‍ताक्षर हो चुके हैं। अब खबर आ रही है कि भारत-अमेरिका अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 2024 के संयुक्त अंतरिक्ष यात्री मिशन की घोषणा करने के लिए तैयार हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में एक प्राइवेट कार्यक्रम के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ कई अहम विषयों पर बातचीत की। व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बाइडेन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने उनका भव्य स्वागत किया। अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की तरफ से प्रधानमंत्री मोदी के लिए व्हाइट हाउस में खास आयोजन किया गया था।

पीएम मोदी ने अमेरिकी फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को लैब में बनाया हुआ 7.5 कैरेट का हीरा गिफ्ट किया। इसके अलावा पीएम ने बाइडेन को एक विशेष चंदन का बॉक्स भेंट किया जिसे जयपुर के एक शिल्पकार ने बनाया था। चंदन की लकड़ी मैसूर से मगाई गई थी। जिस पर शानदार नक्कासी की गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को दिए गए खास गिफ्ट में गुजरात का नमक, पंजाब का घी, राजस्थान का हाथ से बनाया गया 24 कैरेट हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, महाराष्ट्र का गुड़, उत्तराखंड का चावल, तमिलनाडु का तिल, पश्चिम बंगाल के कारीगरों का बनाया हुआ चांदी का नारियल और राजस्थानी कारीगरों का बनाया 99.5 फीसदी शुद्ध चांदी की सिक्का शामिल है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...