1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गंगा नदी में बह रहे शवों को लेकर CM योगी ने दिया निर्देश, अधिकारियों से कही ये बात

गंगा नदी में बह रहे शवों को लेकर CM योगी ने दिया निर्देश, अधिकारियों से कही ये बात

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

अलीगढ़: कोरोना महामारी के दूसरे लहर का कहर लगातार जारी है। कोरोना से संक्रमित मरीज ऑक्सीजन और दवाईयों की कमीं से लगातार दम तोड़ रहें हैं। महामारी के दूसरे लहर ने कई हंसते-खेलते परिवारों को तबाह कर दिया है। मौजूदा वक्त में कोरोना महामारी ने यूपी को चपेट में ले लिया है। इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि उत्तर प्रदेश और बिहार में गंगा नदी में शवों का मिलना लगातार जारी है। गुरुवार को वाराणसी के पास चंदौली जिले में कई शव गंगा नदी में मिले हैं।

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे बिहार के बक्सर जिले के चौसा में गंगा से अबतक 83 शव निकाले जा चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश की सीमा पर महाजाल लगा दिया गया है। प्रशासनिक सूत्रों की मानें तो 8 से 10 लाशों को महाजाल के माध्यम से निकाला गया है। गंगा नदी में लगातार मिल रहे शवों से सूबे में दहशत की स्थिति बनी हुई है। अलीगढ़ में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने पहुंचे सीएम योगी ने कहा कि किसी भी शव को नदी में न डाला जाए।

सीएम योगी ने कहा कि धर्म के अनुसार उसका अंतिम संस्कार किया जाए। नदियों को प्रदूषण मुक्त रखने के लिये जानवरों तक के शव को नदियों में प्रवाहित करने में मनाही है। उन्होंने कहा कि एएमयू कोरोना संक्रमितों के इलाज में बेहतर काम कर रहा है, सरकार की ओर से पूरी मदद की जाएगी।

गुरुवार सुबह चंदौली के धानापुर थाना क्षेत्र के बड़ौरा घाट पर लोगों ने एक-एक कर कई शव देखे। जिसके बाद इलाके में दहशत का माहौल बन गया। इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन को भी दी गई। कयास लगाया जा रहा है कि अंतिम संस्कार का खर्च नहीं उठा पाने वालों ने शवों को गंगा में प्रवाहित कर दिया है। चंदौली के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा के नेतृत्व में अफसरों की टीम गंगा घाट पर पहुंची।

इसके साथ ही बक्सर जिले के सभी पुलिस थानों को यह आदेश दे दिया गया है कि शवों की बरामदगी मामले में सभी कानूनी प्रक्रिया अपनाई जाए। गंगा से अज्ञात शव बरामद किए जाने के बाद भी उसका पोस्टमार्टम कराना होगा। वहीं मोटर वोट से पेट्रोलिंग करनी है। जिला प्रशासन का भी पूरा प्रशासनिक अमला अलर्ट है।

लगातार बहते शवों को देखकर चौसा व चरित्रवन स्थित श्मशान घाटों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी को तैनात कर पहरा बिठाया गया है। इसके साथ ही मोटर बोट से गश्ती कर नजर भी रखी जा रही है। इतना ही नहीं शव बरामदगी के बाद हुई किरकिरी को रोकने के लिए ड्रोन का भी उपयोग किया जा रहा है। गंगा में महाजाल भी लगाए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...