1. हिन्दी समाचार
  2. एजुकेशन
  3. केंद्रीय विश्वविद्यालयों में होने वाले सीयू-सीईटी परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव, अब इस दिन से होंगी यूजी- पीजी की प्रवेश परीक्षाएं

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में होने वाले सीयू-सीईटी परीक्षा के कार्यक्रम में बदलाव, अब इस दिन से होंगी यूजी- पीजी की प्रवेश परीक्षाएं

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए होने वाली सीयू-सीईटी परीक्षा के कार्यक्रमों में NTA (National Testing Agency) ने कई अहम बदलाव किए हैं। इसे लेकर NTA ने एक सूचना जारी किया है। आपको बता दें कि NTA (National Testing Agency) ने स्नातक / एकीकृत और स्नातकोत्तर (पीजी) कार्यक्रमों के परीक्षण पत्रों की अनुसूची को बदल दिया है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए होने वाली सीयू-सीईटी परीक्षा के कार्यक्रमों में NTA (National Testing Agency) ने कई अहम बदलाव किए हैं। इसे लेकर NTA ने एक सूचना जारी किया है। आपको बता दें कि NTA (National Testing Agency) ने स्नातक / एकीकृत और स्नातकोत्तर (पीजी) कार्यक्रमों के परीक्षण पत्रों की अनुसूची को बदल दिया है।

आदेशानुसार, सेंट्रल यूनिर्वसिटी – कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CU-CET) 2021 शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए पूरे देश में 15, 16, 23 और 24 सितंबर, 2021 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

नए शेड्यूल के अनुसार, केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा अब 15 सितंबर से आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार nta.ac.in पर विजिट कर पूरा शेड्यूल देख सकते हैं। नए शेड्यूल के अनुसार, सेंट्रल यूनिर्वसिटीज में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा अब 23 सितंबर को आयोजित की जाएगी। जबकि 23 सितंबर को आयोजित होने वाली स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए निर्धारित प्रवेश परीक्षा को स्थगित करते हुए प्री-पोनड कर दिया गया है। अब यह पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 15 सितंबर, 2021 को ही आयोजित की जाएगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से दी जानकारी के अनुसार, पीजी क्यूपी 02, 05, 11, 28, 29, 38, 45, 46, 47, 48, 49 अब 15 सितंबर को सुबह के सत्र में आयोजित किए जाएंगे और उसी दिन दोपहर के सत्र में पीजी क्यूपी 03, 14, 17, 20, 24, 27, 32, 33, 35 आयोजित किए जाएंगे। बता दें कि स्नातक / एकीकृत (Undergraduate/ Integrated) और स्नातकोत्तर (पीजी) कार्यक्रमों की परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम cucet.nta.nic.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर कार्यक्रमों, पात्रता मानदंड, कार्यक्रम संरचना आदि का विवरण पढ़ सकते हैं। वे उम्मीदवार जो अर्हक डिग्री/ प्रमाण पत्र की अंतिम परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे भी आवेदन करने के पात्र हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...