1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. ऐसे बदल सकते हैं जनधन खाते को एसबीआई सेविंग अकाउंट में, जानें पूरी प्रक्रिया

ऐसे बदल सकते हैं जनधन खाते को एसबीआई सेविंग अकाउंट में, जानें पूरी प्रक्रिया

This is how you can convert Jan Dhan account to SBI savings account, know the whole process; जनधन बैंक अकाउंट में सरकारी योजनाओं के साथ ही सब्सिडी भी सीधे बैंक अकाउंट में पहुंच रही है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : देश में कुछ साल पहले तक ऐसे बहुत सारे लोग थे, जिनके पास कोई भी बैंक अकाउंट नहीं था। लेकिन जनधन बैंक अकाउंट योजना के जरिये लोगों को इस समस्या से निजात दिला दी। ऐसे में उन्हें कई सरकारी योजनाओं का सही से फायदा नहीं मिल पा रहा था। जनधन बैंक अकाउंट से आम लोगों को काफी फायदे मिल रहे हैं। दरअसल, जनधन अकाउंट से आम लोगों को कई सरकारी सुविधाएं सीधे मिल रही हैं। सरकारी योजनाओं के साथ ही सब्सिडी भी सीधे बैंक अकाउंट में पहुंच रही हैं। पिछले कुछ समय में यह देखने को मिला है कि कई लोग जनधन बैंक अकाउंट को सेविंग अकाउंट में बदलवाना चाहते हैं। बता दें कि कई बार देखने में आया है कि बैंक की ओर से मिलने वाली सभी सुविधाएं जनधन खाते में नहीं मिल पाती हैं। ऐसे में ग्राहक अपने जनधन बैंक अकाउंट को सेविंग बैंक अकाउंट में बदलवाना चाहते हैं।

अब सवाल ये उठता है कि क्या ऐसा संभव है? तो हम आपको बताने जा रहे हैं इसके बारे में…

जनधन खाते को सेविंग अकाउंट में बदलना संभव है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने खुद इसकी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है। दरअसल, एसबीआई अपने ग्राहकों को समय-समय पर जरूरत के अनुसार जानकारी देता रहता है, ताकि ग्राहकों को किसी चीज को लेकर कोई परेशानी न हो।

एसबीआई के मुताबिक, अगर आप अपने जनधन बैंक खाते को एसबीआई सेविंग अकाउंट में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक के होम ब्रांच में जाना पड़ेगा और वहां अकाउंट कंवर्जन के लिए एक एप्लीकेशन देनी होगी और साथ ही बैंक में केवाईसी डॉक्यूमेंट्स भी जमा करने पड़ेंगे।

आप एसबीआई की वेबसाइट पर जाकर यह पता कर सकते हैं कि जनधन बैंक खाते को सेविंग अकाउंट में बदलने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी या फिर https://sbi.co.in/web/personal-banking/information-services/kyc-guidelines लिंक पर क्लिक करके भी जानकारी ले सकते हैं। इस तरह आप आसानी से अपने जनधन खाते को एसबीआई सेविंग अकाउंट में बदल सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...