1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. पोस्‍ट ऑफिस में इस योजना पर करें 50 रुपये का निवेश, मिलेगा 35 लाख का मुनाफा! जानें क्या है स्कीम

पोस्‍ट ऑफिस में इस योजना पर करें 50 रुपये का निवेश, मिलेगा 35 लाख का मुनाफा! जानें क्या है स्कीम

Invest Rs 50 on this scheme in the post office, you will get a profit of 35 lakhs! ; भारतीय डाक की ग्राम सुरक्षा योजना में कर सकतें हैं निवेश। 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच योजना को ले सकतें है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : कहते हैं बुरा वक़्त कभी भी पूछ कर नहीं आता है और इसके लिए जरुरी है सुरक्षित भविष्य और सुरक्षित भविष्य तभी हमारा बढ़िया होता है जब हम आर्थिक रुप से मजबूत हों। इसके लिए जरुरी है निवेश करना। निवेश बाजार में कई ऐसे विकल्‍प मौजूद हैं, जिनमें बिना जोखिम के अच्‍छा मुनाफा कमाया जा सकता है। लेकिन ज्यादा मुनाफ़ा चाहिए तो रिस्क भी ज्यादा उठाना पड़ता है। वहीं कई लोग ऐसे हैं जो कम मुनाफ़े वाली लेकिन सुरक्षित जगहों पर निवेश करना पसंद करते हैं।

अगर आप भी उनमें से एक हैं जो कम जोखिम वाले मुनाफे या निवेश विकल्प तलाश रहे हैं तो हम आपको पोस्‍ट ऑफिस की खास योजना के बारे में बता रहे हैं। भारतीय डाक की ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है, जिसमें कम जोखिम में अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है। ग्राम सुरक्षा योजना के तहत बोनस के साथ सुनिश्चित राशि या तो 80 वर्ष की आयु पर या निधन की स्थिति में कानूनी उत्तराधिकारी / नामित व्यक्ति को मिल जाती है।

19 से 55 वर्ष की आयु के लोग इस योजना को ले सकतें हैं

कोई भी भारतीय नागरिक 19 से 55 वर्ष की आयु के बीच ग्राम सुरक्षा योजना को ले सकता है। इस योजना के तहत कम से कम 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। योजना का प्रीमियम पेमेंट मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक कर सकते हैं। ग्राहक को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिन की छूट दी जाती है। पॉलिसी अवधि के दौरान चूक की स्थिति में ग्राहक पॉलिसी को फिर शुरू करने के लिए पेंडिंग प्रीमियम का भुगतान कर सकता है।

ग्राहकों को मिल सकता है लोन ?

ग्राम सुरक्षा बीमा योजना कर्ज सुविधा के साथ आती है, जिसका लाभ पॉलिसी खरीदने के चार साल बाद भी लिया जा सकता है। आपको बता दें ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी सरेंडर करने का विकल्प चुन सकता है। हालांकि, उस स्थिति में इसके साथ कोई लाभ नहीं मिलेगा। पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट की ओर से दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपये प्रति 1,000 रुपये का आश्वासन दिया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...