1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. इस योजना में हर महीने मात्र इतने रुपये का करें निवेश, प्रति माह मिलेगा 1.15 लाख रुपये पेंशन, जानें कैसे…

इस योजना में हर महीने मात्र इतने रुपये का करें निवेश, प्रति माह मिलेगा 1.15 लाख रुपये पेंशन, जानें कैसे…

Invest only this much rupees every month in this scheme, you will get a pension of Rs 1.15 lakh per month; रिटायर्मेंट के बाद राष्ट्रीय पेंशन योजना आपके लिए सबसे बड़ा सहारा। जमा राशि मैच्योर होने पर आपके रिटायर्मेंट के बाद बड़ी राशि उपलब्ध कराएगी।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली : प्रत्येक व्यक्ति ये चाहता है कि उसके रिटायर्मेंट के बाद की जिंदगी सुकून के साथ गुजरे। लेकिन कल को बेहतर बनाने के लिए जरुरी आपकी आय बरकरार रहे और खास कर अगर आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हों। परंतु रिटायर्मेंट के बाद पैसा कहां से आएगा। इस बात की चिंता सता रही है तो तो ये खबर आपके लिए है। राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) आपके लिए किसी बड़े सहारे से कम नहीं है।

राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) स्कीम की लाभ लेने के लिए अपनी इनकम का कुछ हिस्सा भविष्य के लिए इनवेस्ट करना पड़ेगा। आपको एनपीएस जैसी स्कीम पर अपना पैसा लगाना होगा। आपकी जमा राशि मैच्योर होने पर आपके रिटायर्मेंट के बाद बड़ी राशि उपलब्ध कराएगी।

अगर आप एनपीएस में हर महीने 10 हजार रुपये जमा करना शुरू करते हैं तो आपको रिटायर्मेंट के बाद हर महीने 1.5 लाख रुपये हर महीने मिलेंगे। ये कैसे संभव है इसका कैलकुलेशन ऐसे किया जा सकता है। मान लिया जाये कि कोई शख्स 21 साल की उम्र में नौकरी शुरू करता है। इसके साथ ही वो हर महीने 10 हजार रुपये एनपीएम में निवेश करता है। एनपीएस में 60 साल की उम्र तक निवेश करना होता है। इसका मतलब है कि वो शख्स 39 सालों के लिए निवेश करेगा।

यानी एनपीएस में मासिक निवेश 10 हजार के हिसाब से एक साल में वो एक लाख 20 हजार रुपये जमा करेगा। इसके अनुसार 39 सालों में वो 46.80 लाख रुपये मिवेश करेगा। अगर उसे 10 फीसदी का भी रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर कुल फंड 5.76 करोड़ करोड रुपये मिलेगा। वहीं, वो 40 फीसदी एन्युटी खरीद करेगा। अब 6 फीसदी की दर से एन्युटी मिले तो 60 साल में उस शख्स को 1.5 लाख रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगा। (नोट: यह कैलकुलेशन एनपीएस ट्रस्‍ट के कैलकुलेटर पर किया गया है और यह उदाहरण के लिए बताया गया है।)

वहीं, एनपीएस खाते में 30 साल की अवधि के लिए अगर 10 हजार रुपये के मासिक निवेश को 60:40 इक्विटी के अनुपात में रखने पर योजना के मैच्योर होने पर 1करोड़ 36 लाख 75 हजार 9 सौ 52 रुपये एकमुश्त मिलेंगे और वार्षिक खरीद पर एक मुश्त राशि मिलेगी. वहीं, 45,587 रुपये बतौर पेंशन हरप महीने मिलेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...