1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. कोरोना पर नियंत्रण के लिए बाइडन बनाएंगे टास्क फोर्स, जल्द हार मानने को तैयार नहीं डोनाल्ड ट्रंप

कोरोना पर नियंत्रण के लिए बाइडन बनाएंगे टास्क फोर्स, जल्द हार मानने को तैयार नहीं डोनाल्ड ट्रंप

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

वाशिंगटन: बाइडन ने अमेरिकियों को भरोसा दिलाया है कि उनका पहला काम कोरोना महामारी को नियंत्रण में लाना है। यही एकमात्र तरीका है, जिससे हम जीवित रह सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सोमवार को वह महामारी पर नियंत्रण के लिए अग्रणी वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के एक समूह की घोषणा करेंगे। यह टास्क फोर्स विज्ञान को ध्यान में रखकर बनाई जाएगी। उनकी टिप्पणी इसलिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अपने ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों को नहीं सुनने का आरोप है।

अपने गृह प्रांत डेलावेयर में जिस समय बाइडन लोगों को संबोधित कर रहे थे, उस समय उनके साथ रनिंग मेट कमला हैरिस भी मौजूद थीं। इस दौरान बाइडन ने हैरिस को भारतीय के बजाय एक दक्षिण एशियाई व्यक्ति कहकर संबोधित किया। बाइडन ने कहा, ‘मुझे एक शानदार उपराष्ट्रपति के साथ काम करने का अवसर मिल रहा है। वह ना केवल पहली महिला हैं बल्कि पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई महिला हैं, जो इस पद तक पहुंची हैं।

भले ही जो बाइडन राष्ट्रपति निर्वाचित हो गए हों, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप फिलहाल हार मानने को तैयार नहीं हैं। सीएनएन ने दो अज्ञात स्रोतों के हवाले से कहा है कि ट्रंप के दामाद जेरेड कुश्नर ने इस संबंध में उनसे मिले थे। हालांकि एक अन्य मीडिया संस्थान ने कहा है कि कुश्नर ने राष्ट्रपति से परिणामों को स्वीकार करने का आग्रह किया था, लेकिन ट्रंप हार मानने को तैयार नहीं हैं। उधर, ट्रंप ने एक बयान में कहा है कि वह तब तक चुप नहीं बैठेंगे जब तक अमेरिकी लोगों द्वारा दिए गए प्रत्येक वोट की गिनती नहीं हो जाती है।

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने बाइडन से पिछली गलतियों की भरपाई करने और 2015 के परमाणु समझौते को एक बार फिर अमल में लाने का आह्वान किया है।
तुर्की के उप राष्ट्रपति फुअत ओकते ने कहा कि परिणामों से पुराने सहयोगियों के बीच संबंधों में किसी तरह का परिवर्तन नहीं आएगा। हालांकि अंकारा सीरिया और दूसरे नीतिगत मुद्दों पर मतभेदों को दूर करने के लिए अमेरिका के साथ काम करता रहेगा।
फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने रविवार को निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन को बधाई दी। इस संदेश के बाद माना जा रहा है कि वह पिछले तीन साल से जारी व्हाइट हाउस के राजनीतिक बहिष्कार को खत्म कर देगा।
इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को बधाई दी है। साथ ही ईरान और फलस्तीन जैसे मुद्दों पर मतभेद के बावजूद दोनों देशों में मजबूत संबंधों की सराहना की। उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को धन्यवाद भी दिया।
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...