1. हिन्दी समाचार
  2. विचार पेज
  3. नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर विरोध जारी

नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर विरोध जारी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद पहुंच चुके हैं, आज लोकसभा में वो नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) पेश करेंगे। लेकिन कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल इस बिल में मुस्लिम शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता नहीं दिए जाने के प्रावधान का जबर्दस्त विरोध कर रहे हैं।

इस बिल में छह दशक पुराने नागरिकता कानून में संशोधन के जरिए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार सिर्फ गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को ही भारतीय नागरिकता देने का प्रस्ताव है।

ये पार्टियां कर रही हैं CAB का विरोध

इस बिल का विरोध करते हुए इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी के सांसदों ने संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने धरना दिया है।

बदरुद्दीन अजमल ने किया बिल का विरोध

असम से लोकसभा सांसद बदरुद्दीन अजमल ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर विरोध जताते हुए कहा है कि, यह विधेयक संविधान के विरुद्ध और हिंदू-मुस्लिम एकता के विरुद्ध है। हम इस विधेयक को खारिज कर देंगे और विपक्ष इस पर हमारे साथ है। हम इस विधेयक को पारित नहीं होने देंगे।

AIUDF का विरोध

ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) ने जंतर मंतर पर नागरिकता आंदोलन के खिलाफ किया आंदोलन, बदरुद्दीन ने संसद परिसर में बिल का विरोध करते हुए दिया धरना।

अखिलेश यादव ने किया विरोध

समाजवादी पार्टी के प्रमुख और आज़मगढ़ के सांसद अखिलेश यादव ने नागरिकता संशोधन विधेयक पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि, वो इस निधेयक के खिलाफ हैं। इसके आगे उन्होंने कहा कि, वो और उनकी पार्टी हर कीमत पर इसका विरोध करेगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...