Home खेल अजिंक्य रहाणे बतौर कप्तान खास लिस्ट में हुए शामिल, पढ़िए

अजिंक्य रहाणे बतौर कप्तान खास लिस्ट में हुए शामिल, पढ़िए

0 second read
0
5

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में दूसरा टेस्ट मैच खेला गया। भारत ने मेलबर्न टेस्ट 8 विकेट से जीत हासिल कर इतिहास रच दिया है। अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारतीय टीम ने 4 मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है।

रहाणे ने अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच अजिंक्य रहाणे के कप्तानी में खेला गया पहला टेस्ट मैच था, जिसमें भारत को जीत मिली। रहाणे अपनी कप्तानी के पहले टेस्ट में भारतीय टीम को जीत दिलाने वाले कप्तानों के खास क्लब में शामिल हो गए हैं।

इससे पहले इस लिस्ट में 1976 में ऑकलैंड में सुनील गवास्कर, साल 2000 में ढाका में सौरभ गांगुली, पाकिस्तान के मुल्तान में 2004 में राहुल द्रविड़ और 2009 में हैमिल्टन में महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तान के तौर पर खेले गए अपने पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को जीत दिलाई है।

इसके अलावा अजिंक्य रहाणे ने एक और बेहद ही शानदार रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। रहाणे बतौर कप्‍तान अपने पहले तीन मैचों में जीत हासिल करने वाले दूसरे भारतीय कप्‍तान बन गए हैं। इससे पहले यह कारनामा महेंद्र सिंह धोनी ने भी किया था।

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 195 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए और 131 रन की अच्छी बढ़त हासिल की। टीम इंडिया की ओर से पहली पारी में रहाणे के 112 रन के अलावा जडेजा ने 57 रन की पारी खेली।

इसके बाद दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में 200 रनों पर सिमट गई और भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे भारत ने 2 विकेट गंवाकर 15.5 ओवरों में हासिल कर लिया। 112 रन की पारी खेलने वाले कप्तान अंजिक्य रहाणे को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

Load More In खेल
Comments are closed.