1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. वजन घटाना: क्या शराब पीने से आपका वजन सच में बढ़ जाता है

वजन घटाना: क्या शराब पीने से आपका वजन सच में बढ़ जाता है

जब आप उचित बीएमआई स्तर और वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह उचित है कि आप सही खाएं, कसरत करें और विशेष रूप से देखें कि आप क्या खाते और पीते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

क्या शराब पीना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है

जब आप उचित बीएमआई स्तर और वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो यह उचित है कि आप सही खाएं, कसरत करें और विशेष रूप से देखें कि आप क्या खाते और पीते हैं। जहां हमारे खाने की आदतों का हमारी कमर पर बड़ा योगदान होता है, वहीं शराब पीने से भी स्वस्थ वजन प्रभावित होता है। इसी कारण से, यह लंबे समय से माना जाता है कि शराब पीना एक भयानक जीवन शैली की आदत हो सकती है जिससे वजन बढ़ सकता है और मोटापा हो सकता है

अब, जबकि शराब का सेवन निश्चित रूप से एक ऐसा कारक है जो जिगर के स्वास्थ्य के लिए समस्या पैदा कर सकता है, अगर लंबे समय तक सेवन किया जाता है, और कई तरह से समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, तो क्या शराब पीना एक बड़ा वजन बढ़ाने वाला साजिशकर्ता है। क्या आपके द्वारा पिया गया हर पेय आपको वजन बढ़ने के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है? यदि हां, तो आप वास्तव में अपनी बीयर से कितनी कैलोरी का उपभोग करते हैं। हम बहस को सुलझाते हैं, और शराब और वजन बढ़ने के बीच सटीक संबंध बताते हैं।

शराब का सेवन वजन घटाने को कैसे नुकसान पहुंचाता है

शराब निश्चित रूप से अच्छे स्वास्थ्य का अमृत नहीं है। जबकि मॉडरेशन में पीने से कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, एक गिलास रेड वाइन से आपको मिलने वाला एंटीऑक्सिडेंट बूस्ट, आपकी शराब की खपत को अधिक करना निश्चित रूप से अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है। यदि आप लंबे समय से शराब पीने वाले हैं, या आदतन टोस्ट बढ़ाते हैं, तो कुछ स्वास्थ्य परिणामों से डरने की जरूरत है। शराब एक न्यूरोटॉक्सिन के रूप में कार्य कर सकती है और मस्तिष्क के उन हिस्सों को सुस्त कर सकती है जो आपकी निर्णय लेने की क्षमता को नियंत्रित करते हैं, शराब के दीर्घकालिक प्रभाव परिणामी होते हैं। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने से, उच्च रक्तचाप के कारण, जीवन शैली विकारों के जोखिम को बढ़ाने, जिगर की क्षति, अधिक मात्रा में शराब पीने से, या बहुत नियमित रूप से पुरानी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, और दुष्प्रभाव जो अप्रत्यक्ष रूप से मोटापे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

बहुत अधिक बीयर पीने के बाद के सबसे अधिक चर्चित प्रभावों में से एक बीयर बेली हो सकता है। हालांकि यह जरूरी नहीं कि सिर्फ पेट की चर्बी तक ही सीमित हो, बहुत सारी बीयर (जो माल्टोज या माल्टोडेक्सट्रिन के रूप में चीनी से बनी होती है) पीने से अन्य जगहों पर भी वजन बढ़ सकता है।

मादक पेय में कितनी कैलोरी होती है

अब, शराब पीने के साथ सबसे अधिक संबंधित मुद्दों में से एक खाली कैलोरी की भारी संख्या हो सकती है जो आप लेते हैं। खाली कैलोरी, यानी किसी भी प्रकार के वास्तविक पोषण से रहित पेय खाद्य पदार्थ अक्सर वजन के पीछे सबसे खराब प्रकार के योगदानकर्ता हो सकते हैं । इसके अलावा, मादक पेय एक प्रकार का पेय हो सकता है जो कैलोरी पर काफी भारी हो सकता है, किसी भी अन्य प्रकार के भोजन या पेय से अधिक। एक साधारण गणना की पेशकश करने के लिए, औसत मादक पेय के प्रति ग्राम में 4-7 कैलोरी होती है (एक बीयर में प्रति 100 ग्राम में 43 कैलोरी हो सकती है, जबकि इतनी ही मात्रा में शराब में लगभग 295 कैलोरी हो सकती है)। अब, जब आप उन्हें अन्य कॉकटेल सिरप या जूस (प्रसंस्कृत, चीनी और रसायनों पर अपने आप में उच्च) के साथ मिलाते हैं, तो आप एक बार फिर कैलोरी पर लोड करते हैं और अपने पेय में शर्करा का स्तर बढ़ाते हैं। इसलिए, आपके पास जितने अधिक पेय होंगे, आपकी कैलोरी की मात्रा जितनी अधिक हो सकती है। यदि आपके पास खर्च की तुलना में बहुत अधिक कैलोरी है, तो आप वजन घटाने के मूल सिद्धांत को विफल कर देते हैं, और अपने आप को वजन बढ़ने के जोखिम में डाल देते हैं।

शराब शरीर को वसा जलने से कैसे दूर रखती है

अत्यधिक  उच्च  कैलोरी सेवन के अलावा, शराब पीना वास्तव में किसी के स्वास्थ्य और वजन घटाने के लक्ष्यों को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित कर सकता है। हम सभी जानते हैं कि वजन कम करना केवल आहार या कसरत का परिणाम नहीं है, बल्कि अतिरिक्त जीवनशैली कारक भी हैं। शराब की आदतें और अत्यधिक शराब का सेवन आपकी जीवनशैली को नाटकीय रूप से प्रभावित कर सकता है, और प्रतीत होता है कि वजन कम करना मुश्किल हो जाता है, भले ही आप अपने भोजन और कसरत की आदतों पर नियंत्रण रखते हों।

याद रखें कि अत्यधिक शराब पीने से आपकी नींद खराब हो सकती है। जबकि बहुत से लोग नींद की सहायता के रूप में शराब पर भरोसा करते हैं, यह नींद की गुणवत्ता को भी खराब रूप से प्रभावित करता है। अध्ययनों में पाया गया है कि शराब के न्यूरोटॉक्सिक प्रभाव शरीर में मेलाटोनिन के स्तर के साथ खिलवाड़ कर सकते हैं, आपको मिलने वाली नींद की अवधि, गुणवत्ता को बर्बाद कर सकते हैं और बार-बार बाधित होने वाले सपनों का शिकार हो सकते हैं। यह आपको मिलने वाले सपनों को भी प्रभावित कर सकता है (नमस्ते, बुरे सपने!) और, जब आपको अच्छी गुणवत्ता, निर्बाध नींद नहीं मिलती है, तो आपको अनियमित भूख लगती है, कोई ऊर्जा नहीं होती है और साथ ही हार्मोनल स्राव भी बाधित होता है। बेमेल की स्थिति में इन सभी महत्वपूर्ण स्तरों के साथ, आप जानबूझकर खुद को जोखिम वाले कारकों के लिए उजागर कर रहे हैं जो अक्सर मोटापे से जुड़े होते हैं।

शराब पीने से हार्मोन प्रभावित हो सकता है

शराब का सेवन आपके हार्मोनल स्तर को बहुत प्रभावित करता है, जो स्वस्थ कार्य को नियंत्रित करता है, चयापचय को प्रभावित करता है, वजन बढ़ना और नुकसान होता है। जब शराब पर निर्भरता आप पर हावी हो जाती है, तो यह हार्मोनल ग्रंथि को ख़राब करना शुरू कर सकता है। यह भी पाया गया है कि अधिक खपत कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है, यानी तनाव हार्मोन जिसे सीधे वजन बढ़ने से जोड़ा गया है।

यह आपको सामान्य से अधिक भूखा बना सकता है

वजन में कमी समय के साथ हासिल की गई कैलोरी की कमी और सामान्य से कम कैलोरी होने के परिणामस्वरूप होती है (अर्थात सामान्य से कम खाना, या कम मात्रा में खाना)। जबकि मादक पेय शायद ही कभी अकेले होते हैं, आपकी पीने की आदतें आपकी भूख के स्तर को दो तरह से प्रभावित कर सकती हैं- एक, वास्तव में आप जितना चाहते हैं उससे अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं, जब आप अपने पेय के साथ कोई नाश्ता करते हैं, और दूसरा, भूख को प्रभावित करते हैं हार्मोन का स्तर। शराब आपको भूख का एहसास कराती है, नींद के पैटर्न को खराब करती है (जो भूख के स्तर को भी प्रभावित कर सकती है) और विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों के लिए क्रेविंग बढ़ाती है। इसके अलावा, इस बात के कुछ प्रमाण भी मिले हैं कि शराब पीने से मस्तिष्क का वह हिस्सा नियंत्रित होता है जो भूख को नियंत्रित करता है, तृप्ति से जुड़े हार्मोन को प्रभावित करता है, जैसे कि लेप्टिन और ग्रेलिन और इस प्रकार, आपको उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों तक पहुंचने में मदद मिलती है।

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो क्या आपको पूरी तरह से शराब पीना बंद कर देना चाहिए

फैसला स्पष्ट है जबकि शराब निश्चित रूप से एक उच्च कैलोरी पेय है, यह अन्य जीवन शैली की आदतों और वजन बढ़ाने में योगदान करने वाले कारकों को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, यदि आप अपने शराब के सेवन के प्रति सचेत हैं, या इसकी लत है, तो आपको मोटापे, और हृदय रोग, यकृत की विफलता, पाचन संबंधी मुद्दों, कैंसर और यहां तक ​​कि मानसिक बीमारियों सहित अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का खतरा होगा।

ऐसा कहने के बाद, याद रखें कि शराब का ध्यानपूर्वक सेवन करने पर जोर दिया जाता है। जबकि अधिक शराब निश्चित रूप से एक अच्छी आदत नहीं है, और आपके स्वास्थ्य पर इसका दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता है, हर समय एक गिलास (या अधिकतम दो) मादक पेय पीना सुरक्षित होगा, बशर्ते आप अपनी जीवन शैली के प्रभारी हों। निगरानी करें कि शराब आपके स्वास्थ्य, आपके मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है और यदि आप खुद को जोखिम में पाते हैं, तो जल्द से जल्द सहायता प्राप्त करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...