1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. वजन घटाए (weight lose) : 5 पेय जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं

वजन घटाए (weight lose) : 5 पेय जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं

धीमा चयापचय आपके वजन घटाने ( weight lose) की यात्रा में बाधा डाल सकता है। अगर आपको लगता है कि यह आपकी भी समस्या है, तो यहां पांच सरल पेय हैं जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

वजन घटाए ( weight lose): 5 पेय जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं

जब चयापचय और भूख पर ध्यान नहीं दिया जाता है, तो इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और इस प्रकार अवांछित वजन बढ़ सकता है। एक स्वस्थ वजन स्वस्थ खाने की आदतों, सोने के पैटर्न और स्वस्थ जीवन शैली पर निर्भर करता है।

अक्सर यह कहा जाता है कि धीमा चयापचय आपके वजन घटाने( weight lose) की यात्रा में बाधा डाल सकता है। अगर आपको लगता है कि यह आपकी भी समस्या है, तो यहां पांच सरल पेय हैं जो आपके चयापचय को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं।

सौंफ की चाय

सौंफ, जिसे आमतौर पर सौंफ कहा जाता है, पाचन और चयापचय बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा है। यही कारण है कि इसे अक्सर माउथ फ्रेशनर के रूप में परोसा जाता है क्योंकि यह न केवल आपके मुंह को आवश्यक मिन्टी स्वाद देता है बल्कि पाचन में भी मदद करता है।

सौंफ के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सौंफ की चाय आपको सूजन, कब्ज से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है, वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती है और आपके चयापचय में सुधार कर सकती है।

सौंफ की चाय बनाने के लिए दो कप पानी उबालें और एक पैन में डालें, 1 चम्मच सौंफ डालें, उबाल आने दें, स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिलाएं।

लेमन डिटॉक्स वॉटर

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है। इसमें साइट्रिक एसिड और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और हमारे चयापचय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। नींबू के डिटॉक्स वॉटर में शहद और दालचीनी मिलाकर पेट की सेहत में भी सुधार कर सकता है।

नींबू पानी को डिटॉक्स करने के लिए दो कप पानी लें, एक नींबू निचोड़ें, 1/2 चम्मच दालचीनी और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं और लें।

अजवायन डिटॉक्स वॉटर

अजवायन या अजवायन पाचन के लिए बहुत अच्छा काम करती है। इनका उपयोग सदियों से उनके औषधीय लाभों के लिए किया जाता रहा है। अजवाइन भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, पाचन में सुधार करता है और वजन घटाने( weight lose) में मदद करता है।

अजवाइन डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए दो कप पानी लें, एक चम्मच अजवाइन में रात भर भिगो दें। मिश्रण को उबालें, छान लें और इसे गर्म करें। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं।

अदरक नींबू पेय

वजन घटाने के( weight lose) अलावा, अदरक-नींबू का पेय गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की समस्याओं के लिए बहुत अच्छा है। यह सूजन और ऐंठन से लड़ने में मदद करता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी और पेक्टिन इसे आंत में सुधार के साथ-साथ एक अच्छा डिटॉक्स ड्रिंक बनाता है।

अदरक नींबू पेय बनाने के लिए, मिक्सर में एक गिलास पानी लें, उसमें थोड़ी बर्फ, 1 इंच अदरक और पुदीने की पत्तियां डालें। अच्छी तरह से ब्लेंड करें, स्वाद बढ़ाने के लिए एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं।

जीरा दालचीनी पेय

दालचीनी एंटीऑक्सिडेंट का पावरहाउस है और साथ ही वजन कम करने( weight lose) में मदद करती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मधुमेह से लड़ने में मदद करते हैं। दूसरी ओर जीरा पाचन के लिए अच्छा होता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।

ड्रिंक बनाने के लिए एक बड़ा बर्तन लें, उसमें जीरा और दालचीनी और एक गिलास पानी डालें। इसे पांच मिनट तक उबलने दें। पेय को छान लें और इसे गर्म करें। आप थोड़ा नमक, नींबू और शहद भी मिला सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...