1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. जानिए चुकंदर का जूस पीना क्यों है स्वस्थ आदत

जानिए चुकंदर का जूस पीना क्यों है स्वस्थ आदत

चुकंदर का रस पीने से स्वस्थ रक्त वाहिकाओं और मस्तिष्क के कार्य से जुड़े मुंह के बैक्टीरिया के मिश्रण को बढ़ावा मिलता है।

By Prity Singh 
Updated Date

चुकंदर के जूस के स्वास्थ्य लाभ

जब स्वस्थ खाने की आदतों की बात आती है, तो हम अक्सर फल और सब्जियां खाने की बात करते हैं, और विशेषज्ञ भी जूस से बचने की सलाह देते हैं। लेकिन, एक नए अध्ययन के अनुसार चुकंदर का रस पीने से स्वस्थ रक्त वाहिकाओं और मस्तिष्क के कार्य से जुड़े मुंह के बैक्टीरिया के मिश्रण को बढ़ावा मिलता है।

अध्ययन

एक अध्ययन के अनुसार, चुकंदर  और पालक और अजवाइन सहित अन्य खाद्य पदार्थ अकार्बनिक नाइट्रेट से भरपूर होते हैं, और कई मौखिक बैक्टीरिया नाइट्रेट को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदलने में भूमिका निभाते हैं, जो नियंत्रित करने में मदद करता है। रक्त वाहिकाओं और न्यूरोट्रांसमिशन (मस्तिष्क में रासायनिक संदेश)। अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि वृद्ध लोगों में नाइट्रिक ऑक्साइड का उत्पादन कम होता है, और यह खराब संवहनी (रक्त वाहिका) और संज्ञानात्मक (मस्तिष्क) स्वास्थ्य से जुड़ा है। नए अध्ययन में, एक्सेटर विश्वविद्यालय द्वारा, 26 स्वस्थ वृद्ध लोगों ने दो दस-दिवसीय पूरक अवधि में भाग लिया: एक नाइट्रेट युक्त चुकंदर के रस के साथ और दूसरा नाइट्रेट मुक्त प्लेसबो रस के साथ, जिसे उन्होंने दिन में दो बार पिया।

निष्कर्ष

परिणामों ने अच्छे संवहनी और संज्ञानात्मक स्वास्थ्य से जुड़े बैक्टीरिया के उच्च स्तर और रोग और सूजन से जुड़े बैक्टीरिया के निम्न स्तर को दिखाया। चुकंदर का रस पीने के बाद सिस्टोलिक रक्तचाप औसतन पाँच अंक (mmHg) गिर गया।

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

एक्सेटर विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक प्रोफेसर एनी वानहातालो ने कहा, हम इन निष्कर्षों के बारे में वास्तव में उत्साहित हैं, जिनके स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण प्रभाव हैं। पिछले अध्ययनों ने बीमारियों वाले लोगों की तुलना में युवा और वृद्ध लोगों और स्वस्थ लोगों के मौखिक बैक्टीरिया की तुलना की है, लेकिन इस तरह से नाइट्रेट युक्त आहार का परीक्षण करने वाला हमारा पहला व्यक्ति है, वन्हाटालो ने कहा। वनहतलो ने आगे कहा, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि आहार में नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना इस मामले में चुकंदर के रस के माध्यम से केवल दस दिनों के लिए मौखिक माइक्रोबायम (बैक्टीरिया का मिश्रण) को बेहतर तरीके से बदल सकता है। इस स्वस्थ मौखिक माइक्रोबायम को बनाए रखना लंबी अवधि उम्र बढ़ने से जुड़े नकारात्मक संवहनी और संज्ञानात्मक परिवर्तनों को धीमा कर सकती है।

चुकंदर का जूस कैसे बनाते हैं

2 मध्यम चुकंदर लें, छीलें और छोटे क्यूब्स में काट लें। इसके अलावा, ताजा अदरक का 1 इंच लंबा टुकड़ा छीलकर काट लें। उन्हें एक ब्लेंडर में एक साथ डालें और एक चिकनी प्यूरी में पीस लें। स्थिरता को समायोजित करने के लिए पानी डालें। नमक, काली मिर्च और नींबू के रस से गार्निश करें।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...