1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. करवा चौथ 2021: व्रत तोड़ने के दौरान खाने और न खाने योग्य खाद्य पदार्थ

करवा चौथ 2021: व्रत तोड़ने के दौरान खाने और न खाने योग्य खाद्य पदार्थ

यदि आप करवा चौथ पर व्रत रखने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए और व्रत तोड़ने से बचना चाहिए।

By Prity Singh 
Updated Date

अब तक, आपने तय कर लिया होगा कि आप दिन के लिए कौन सी पोशाक पहनेंगे, लेकिन क्या आपने तय किया है कि आप क्या खाएंगे? करवा चौथ वह दिन है जब महिलाएं चंद्रमा की पूजा करती हैं और अपने पति के लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए एक दिन का उपवास रखती हैं। चूंकि वे पूरे दिन खाते-पीते नहीं हैं, इसलिए उपवास समाप्त होने के बाद आप क्या खाएंगे, इस पर नजर रखना बेहद जरूरी है।

करवा चौथ का व्रत करते समय किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों से बचना चाहिए, इसके बारे में हम यहां कुछ सुझाव दे रहे हैं:

सरगी भोजन
सरगी वह भोजन है जिसे सूर्योदय से पहले खाना चाहिए। चूंकि आप पूरे दिन कुछ भी नहीं खाएंगे, इसलिए जरूरी है कि दिन का पहला भोजन पोषक तत्वों से भरपूर हो।

अपनी थाली में फल डालें

स्वस्थ दिन के लिए अपनी सुबह की सरगी में सेब, केला जैसे कुछ फल शामिल करें। आप कुछ अनार का रस भी ले सकते हैं, यह आपको पूरे दिन पानी के बिना रहने में मदद करेगा।

तली हुई चीजों को कहें ना

जबकि तला हुआ भोजन लुभावना होता है, उपवास करते समय इससे बचना सबसे अच्छा है। नमकीन जैसे तले हुए भोजन से दूर रहें, भले ही वे घर पर बने हों।

स्वस्थ पेय पिएं

आपको सामान्य दिनों में चाय या कॉफी पीने की आदत होनी चाहिए, हालाँकि, यदि आप पूरे दिन उपवास करते हैं, तो खाली पेट इनका सेवन करने से एसिडिटी हो सकती है। आप उन्हें ताजा जूस, लस्सी, छाछ या ग्रीन टी से बदल सकते हैं।

सूखे मेवे खाएं

उच्च कैलोरी वाली मिठाइयों के बजाय सूखे मेवे जैसे खजूर, अंजीर, बादाम चुनें। वे आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखेंगे।

करवा चौथ का व्रत तोड़ते समय खाने और खाने से बचें

अपने शरीर को हाइड्रेट करें

आपको भूखा-प्यासा होना चाहिए, लेकिन भोजन को जोर से न निगलें। अपना उपवास समाप्त करने के लिए एक गिलास पानी पिएं और इसके साथ कुछ सूखे मेवे खाएं।

कैफीन मदद नहीं करेगा

चूंकि आप खाली पेट रहेंगे इसलिए चाय या कॉफी पीने से आप असहज महसूस कर सकते हैं। दिन भर उपवास करने से एसिडिटी हो सकती है इसलिए चाय या कॉफी के बजाय एक गिलास ठंडा दूध या ताजा जूस पिएं।

कोई तला/मसालेदार खाना नहीं 

व्रत तोड़ते समय तले हुए, तेल और मसालेदार भोजन से परहेज करें क्योंकि यह हानिकारक हो सकता है। हल्का भोजन करने की कोशिश करें और अपने खाने में दही जरूर शामिल करें।

घर की मिठाई खाओ

हालाँकि इसके बजाय सूखे मेवे खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि उनमें प्राकृतिक चीनी होती है, लेकिन अगर आपको कुछ मीठा खाना है तो खीर जैसी साधारण घर की बनी मिठाई का एक हिस्सा खाएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...