1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. इन प्राकृतिक नुस्खों से अपने फेफड़ों (lungs) की क्षमता में सुधार करें

इन प्राकृतिक नुस्खों से अपने फेफड़ों (lungs) की क्षमता में सुधार करें

हमारे शरीर का एक अंग जो लगभग अथक रूप से काम करता है, वह है फेफड़ा (lungs) । कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनके द्वारा व्यक्ति अपनी सांस लेने की क्षमता में सुधार करने और मजबूत फेफड़ों (lungs) का एक सेट प्राप्त करने का प्रयास कर सकता है।

By Prity Singh 
Updated Date

हमारे शरीर का एक अंग जो लगभग अथक रूप से काम करता है, वह है फेफड़ा (lungs) । वे सबसे ज्यादा प्रताड़ित भी होते हैं। दुनिया भर में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के कारण इन दिनों उनकी देखभाल करना एक आवश्यकता बन गई है। पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम धूम्रपान छोड़ना है। इसके अलावा कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनके द्वारा व्यक्ति अपनी सांस लेने की क्षमता में सुधार करने और मजबूत फेफड़ों (lungs) का एक सेट प्राप्त करने का प्रयास कर सकता है।

1 गहरी सांस लेना आपकी सांस लेने की क्षमता को बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह भी सबसे आसान तरीकों में से एक है। साथ ही सुनिश्चित करें कि प्रतिदिन योग करें और नियमित रहें।

2 किसी भी प्रकार का व्यायाम आपके सांस लेने के पैटर्न को सुव्यवस्थित करने में आपकी मदद कर सकता है। अपनी श्वास को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए तैराकी, जॉगिंग या ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हों।

3 पानी हमारे शरीर से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज है। नियमित रूप से पानी पीने से रक्त प्रवाह में सुधार होगा, जो बदले में आपके फेफड़ों (lungs) को हाइड्रेट रखेगा।

4 यह सुनने में अटपटा लग सकता है लेकिन लहसुन या प्याज जैसे तीखे खाद्य पदार्थ खाने से कोलेस्ट्रॉल कम करने और फेफड़ों (lungs) को प्रभावित करने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी।

5 शिमला मिर्च में तीखा कंपाउंड मददगार होता है क्योंकि यह रक्त प्रवाह में सुधार करता है और संक्रमण से लड़ता है।

6 मेवे और बीज जो मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं, आपके आहार के लिए अच्छे होते हैं। वे आपको स्वस्थ रखते हैं और स्वस्थ फेफड़ों (lungs) के कार्य में योगदान करते हैं।

7 नियमित रूप से साइट्रस का सेवन करें। फल विटामिन सी से भरपूर होता है और फेफड़ों (lungs) को ऑक्सीजन ट्रांसफर करने में मदद करता है।

8 इसी तरह विटामिन सी से भरपूर कद्दू फेफड़ों (lungs) के रोगों की संभावना को कम करता है। गाजर में भी यही गुण होता है और यह बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है।

9. रोज रात को एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं। यह संक्रमण और फेफड़ों (lungs) के रोगों से लड़ने में मदद करता है। आप उस कष्टप्रद ठंड को भी दूर रख सकते हैं।

10 अदरक जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, फेफड़ों (lungs) से प्रदूषकों को बाहर निकालने में मदद करता है। इन्हें कच्चा ही खाएं या खाने में मिला लें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...