1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. इम्युनिटी बढ़ाने वाले आलू का जूस घर पर कैसे बनाएं और क्या हैं इसके फायदे

इम्युनिटी बढ़ाने वाले आलू का जूस घर पर कैसे बनाएं और क्या हैं इसके फायदे

आलू में कैल्शियम, लोहा, विटामिन-बी तथा फास्फोरस बहुतायत में होता है। आलू खाते रहने से रक्त वाहिनियां बड़ी आयु तक लचकदार बनी रहती हैं तथा कठोर नहीं होने पातीं, इसलिए आलू खाकर लंबी आयु प्राप्त की जा सकती है।

By Prity Singh 
Updated Date

आलू के रस के स्वास्थ्य लाभ

हम अक्सर आलू को नुकसानदेह मानते हैं। लेकिन, लाइफस्टाइल कोच के मुताबिक आलू सेहतमंद है। एक इंस्टाग्राम वीडियो में कहा, आलू अपने आप खराब नहीं हैं। हमारे स्वास्थ्य के मुद्दों के लिए प्राकृतिक खाद्य उत्पादों को दोष देना गलत है। समस्या हमारी खराब जीवनशैली की आदतों में है, जिस पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। यह भी बताया कि सिर्फ आलू ही नहीं, उनका जूस भी उतना ही सेहतमंद होता है। यहां आपको आलू के रस और इसके लाभों के बारे में जानने की जरूरत है।

आलू का रस क्या है

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह रस है जो कच्चे आलू से आता है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह विटामिन बी और सी, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और तांबे में समृद्ध है और यह एक प्रतिरक्षा बढ़ाने वाला पेय साबित होता है जिसके अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। यहां वह सब कुछ है जो आपको इसके लाभों और इसे घर पर बनाने के तरीके के बारे में जानने की जरूरत है।

आलू का जूस कैसे बनाते हैं

4 मध्यम आकार के आलू छीलें, छोटे क्यूब्स में काट लें। अब इन्हें जूसर में डालकर ताजा जूस निकाल लें। ताजा परोसें। इसे बिना किसी स्वाद के कच्चा पीने की सलाह दी जाती है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जो सर्दी और संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद करता है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए खाली पेट एक गिलास आलू का रस पीने की सलाह दी जाती है।

गठिया का इलाज करता है

आलू का रस अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए जाना जाता है जो गठिया और अन्य जोड़ों से संबंधित मुद्दों को दूर करने में मदद करता है। जानकारों के अनुसार आलू के स्लाइस को दर्द वाली जगह पर लगाने से भी फायदा होता है।

अल्सर से राहत दिलाता है

आलू का रस गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य की रक्षा के लिए भी जाना जाता है और विशेषज्ञों के अनुसार, सुबह में आलू के रस का नियमित सेवन अल्सर के इलाज में मदद करता है।

लीवर के लिए अच्छा

यह एक डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है जो लीवर और पित्ताशय की थैली को साफ करता है। अध्ययन के अनुसार, आलू के रस का उपयोग जापान में भी हेपेटाइटिस के इलाज के लिए किया जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

आलू का रस फाइबर और विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सी से भरपूर होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, ये पोषक तत्व मिलकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं।

कब्ज को ठीक करता है

यह फाइबर में समृद्ध है जो पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और कब्ज के इलाज में भी सहायक होता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

2016 के एक अध्ययन के अनुसार, आलू का नियमित सेवन कैंसर कोशिकाओं के विकास को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इनमें ग्लाइकोकलॉइड नामक एक रासायनिक यौगिक होता है, जिसमें एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं और कैंसर की संभावना को कम करने में मदद करते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...