1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. सांस फूलने (Breathlessness) के इलाज के लिए पांच घरेलू उपाय

सांस फूलने (Breathlessness) के इलाज के लिए पांच घरेलू उपाय

सांस फूलने (Breathlessness) की तकलीफ एक बेहद असहज अनुभव है। यह कई कारणों से हो सकता है, जिनमें सीढ़ियां चढ़ना, ठंड का मौसम, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां और अधिक वजन होना शामिल हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

सांस फूलने के इलाज के पांच घरेलू उपाय

जिन लोगों ने इसका अनुभव किया है, वे जानते हैं कि सांस की तकलीफ (Breathlessness)एक बेहद असहज अनुभव है। यह कई कारणों से हो सकता है, जिनमें सीढ़ियां चढ़ना, ठंड का मौसम, अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां और अधिक वजन होना शामिल हैं। यह एक अस्थायी या गंभीर स्थिति हो सकती है। यदि आपके साथ कभी-कभी ऐसा होता है, तो यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं, जिन्हें आप आजमा सकते हैं। लेकिन अगर यह आपके साथ अक्सर हो रहा है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

अदरक की चाय

अदरक - नींबू की चाय के फायदे और नुकसान - Fayde or Nuksan

अदरक की चाय आपको शांत करने में मदद कर सकती है। यह श्वसन संक्रमण को शांत करने में मदद करता है। अदरक के विरोधी भड़काऊ गुण फेफड़ों में सूजन को कम करने के लिए बहुत अच्छे होते हैं। साथ ही अगर आप कभी-कभी तनाव में रहते हैं तो आप अदरक की चाय ट्राई कर सकते हैं।

काली कॉफी

Black coffee is very helpful in weight loss Weight Loss coffee Black coffee se wajan kam kare brmp | Weight Loss coffee: ब्लैक कॉफी में मिला लें बस ये चीज, महीने भर

ब्लैक कॉफी वायुमार्ग में मांसपेशियों की जकड़न को कम करने में बहुत अच्छा काम करती है। अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए यह बहुत अच्छा है। यह फेफड़ों के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है और सांस की तकलीफ से उबरने में मदद करता है।

एक समर्थित पीठ के साथ खड़े होना

Free Photo | Happy woman wearing jacket standing against brick wall

दीवार के सहारे खड़े हो जाएं और अपने कूल्हों को उस पर टिका दें। अपने पैरों को थोड़ा चौड़ा और हाथों को अपनी जाँघों से अलग रखें। अपने कंधों को आराम दें और थोड़ा आगे झुकें और अपनी बाहों को अपने सामने लटकने दें।

शुद्ध होठों की सांस

breathing problems: सांस लेना आता है? - why breathing in right manner is important for us | Navbharat Times

पर्स्ड लिप ब्रीदिंग आपको गहरी सांस लेने में मदद करती है। यहां बताया गया है कि आप व्यायाम कैसे कर सकते हैं।

अपनी पीठ को सीधा रखते हुए फर्श पर कमल की स्थिति में बैठ जाएं। अपने मुंह से गहरी सांस लें और 4-5 सेकंड तक प्रतीक्षा करें। अपने होठों को पर्स करें और 4 सेकंड के लिए सांस छोड़ें। इसे 10-15 बार दोहराएं।

आगे बैठे

Sitting. Is it slowly killing you ? And what to do about - Niseko Chiropractic

बैठने के दौरान आराम करने से आपको आराम करने और सांस लेने में सुधार करने में भी मदद मिल सकती है। एक कुर्सी पर बैठें और अपने पैरों को फर्श पर सपाट रखें। अब थोड़ा आगे की ओर झुकें और अपनी कोहनियों को अपने घुटनों पर टिकाएं। अपनी ठुड्डी को पकड़ें और अपनी गर्दन और कंधों को आराम दें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...