1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. इस फेस्टिव सीजन में खाएं हलवा और घटाएं वजन

इस फेस्टिव सीजन में खाएं हलवा और घटाएं वजन

जब से त्योहारों का मौसम शुरू हुआ है, यह घर पर बने व्यंजनों का स्वाद लेने का समय है। गरमा गरम हलवे को घी में बना कर और कुछ मेवों से सजाकर, सर्दियों की शाम को एकदम सही आनंद के लिए बनाया जा सकता है।

By Prity Singh 
Updated Date

इस फेस्टिव सीजन में खाएं हलवा और घटाएं वजन

जब से त्योहारों का मौसम शुरू हुआ है, यह घर पर बने व्यंजनों का स्वाद लेने का समय है। गरमा गरम हलवे को घी में बना कर और कुछ मेवों से सजाकर, सर्दियों की शाम को एकदम सही आनंद के लिए बनाया जा सकता है। घर का बना हलवा भारतीय घरों में पसंदीदा मेवा की सूची में सबसे ऊपर है। लेकिन हलवा खाने से कैलोरी और अवांछित वजन बढ़ने का डर भी होता है। यदि आप हलवे को लेकर संशय में हैं, तो यहां एक अच्छी खबर है आपको इसका सेवन अवश्य करना चाहिए। लेकिन इसे हेल्दी ट्विस्ट के साथ बनाना न भूलें।

यहां पांच चीजें हैं जिन्हें आप हलवा बनाते समय ध्यान में रख सकते हैं ताकि यह आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में बाधा न बने।

आधार पर ध्यान दें

बेशक सूजी और आटे का हलवा सबसे अच्छा लगता है, लेकिन अगर आप इन्हें लौकी, गाजर या चुकंदर से बदल दें, तो आपका हलवा उतना ही स्वादिष्ट रहेगा और सेहतमंद भी बनेगा।

मिठास के लिए

हम सभी जानते हैं कि चीनी वजन घटाने के लिए अच्छी नहीं है। आप अपने हलवे में मिठास और पोषण जोड़ने के लिए शुद्ध केला मिला सकते हैं। आप चीनी को गुड़ से भी बदल सकते हैं।

सूखे मेवे डालें

अखरोट, बादाम, काजू या अपनी पसंद के अन्य मेवा मिलाने से हलवे में स्वाद, क्रंच और पोषण मिल सकता है। सूखे मेवे खनिज, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं, जो आपको ऊर्जा बनाए रखने में मदद कर सकते हैं, आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकते हैं और पाचन में सहायता कर सकते हैं।

घी में बना लें

हलवे के बारे में एक बात जो आपको बदलनी नहीं है, वह है इसे घी में बनाना। घी कोई खलनायक नहीं है, वास्तव में, इसमें मोनोअनसैचुरेटेड ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च सांद्रता होती है जो हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती है।

स्वास्थ्यप्रद हलवा खाने के लिए

गाजर का हलवा एक हेल्दी डेजर्ट है जो हम सभी को जरूर खाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि गाजर के हलवे में मूल सामग्री गाजर है। गाजर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होती है।

हलवे का दूध डिश में कैल्शियम और प्रोटीन जोड़ता है।

सर्दियों के दौरान गाजर मौसमी होती है और जरूर होती है। गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, जो सर्दियों के दौरान सक्रिय यूवी किरणों को रोककर त्वचा की मदद करती है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...