1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. क्या दालचीनी का पानी मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है

क्या दालचीनी का पानी मधुमेह रोगियों में रक्त शर्करा को कम करने में मदद करता है

दालचीनी एक आम रसोई का मसाला है, जो अपने मीठे, सूक्ष्म स्वाद और समृद्ध सुगंध के लिए जाना जाता है।

By Prity Singh 
Updated Date

क्या मधुमेह के रोगियों के लिए दालचीनी का पानी अच्छा है

दालचीनी एक आम रसोई का मसाला है, जो अपने मीठे, सूक्ष्म स्वाद और समृद्ध सुगंध के लिए जाना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक गिलास पानी में इस प्राचीन मसाले की एक चुटकी मिलाने से शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता और रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। दालचीनी का पानी जिसे दालचीनी की चाय के रूप में भी जाना जाता है, वजन कम करने में मदद कर सकता है और मधुमेह को प्राकृतिक रूप से प्रबंधित करने में मदद करता है।

दालचीनी का पानी क्यों

दालचीनी, विशेष रूप से सीलोन दालचीनी अपने स्वास्थ्य और शक्तिशाली औषधीय लाभों के लिए जानी जाती है। यही कारण है कि इस मसाले का उपयोग कई प्राचीन दवाओं में कई बीमारियों के उपचार और सुधार के लिए किया जाता रहा है।

दालचीनी की छड़ें पानी में डालने से शरीर से विषाक्त पदार्थों के साथ-साथ अतिरिक्त शर्करा को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जो स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के प्रबंधन में मदद करती है। इसके अलावा गर्म पानी में दालचीनी मिलाने से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को बर्न करने में मदद मिलती है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से भी जुड़ा है, जो हृदय रोगों और स्ट्रोक के जोखिम को रोकता है।

मधुमेह के लिए दालचीनी

एक शोध के अनुसार, प्रतिदिन अपने आहार में सिर्फ 1 ग्राम दालचीनी को शामिल करने से इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि हो सकती है और टाइप -2 मधुमेह का प्रबंधन किया जा सकता है।

दालचीनी में एंटीबायोटिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के साथ-साथ प्रबंधन में भी मदद कर सकते हैं। वास्तव में, अपने दैनिक आहार में थोड़ी मात्रा में दालचीनी शामिल करने से इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने, बेहतर पाचन को बढ़ावा देने, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और नींद को प्रेरित करके चयापचय को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

कैसे बनाएं दालचीनी का पानी

दालचीनी के साथ एक साधारण डिटॉक्स पानी बनाने के लिए, बस एक गिलास कंटेनर में एक लीटर पानी लें, उसमें 1 इंच दालचीनी की छड़ी और 2-3 नींबू के टुकड़े डालें। इसे रात भर के लिए रख दें और पूरे दिन इस पेय को पीते रहें।

वैकल्पिक रूप से, 2 कप पानी लें और इसे उबालें, इस पानी को एक गिलास में डालें और इसमें 2 चुटकी दालचीनी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में कुछ भी शामिल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...