1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. उबला हुआ नींबू पानी (Lemonade) : इसे पीने के फायदे और इसे बनाने के तरीके

उबला हुआ नींबू पानी (Lemonade) : इसे पीने के फायदे और इसे बनाने के तरीके

ताज़ा नींबू पानी (Lemonade) कई कारणों से दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। यह न केवल स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है।

By Prity Singh 
Updated Date

उबला हुआ नींबू पानी(Lemonade) पीने के फायदे

ताज़ा नींबू पानी(Lemonade) कई कारणों से दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय पदार्थों में से एक है। यह न केवल स्वादिष्ट और हाइड्रेटिंग है बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए नींबू पानी(Lemonade) पीना वास्तव में पिछले कुछ दशकों में एक रोष बन गया है। आप सामग्री के साथ प्रयोग करके दस से अधिक विभिन्न तरीकों से एक साधारण गिलास नींबू पानी(Lemonade) तैयार कर सकते हैं। उनमें से हर एक समान रूप से स्वस्थ और स्वादिष्ट होगा। इस लेख में, हमने उबले हुए नींबू पानी (Lemonade) के लाभों का पता लगाने की कोशिश की है, जो पारंपरिक नींबू पानी का एक और बढ़िया विकल्प है। इस पेय को तैयार करने के लिए ठंडे या सामान्य पानी के बजाय गर्म पानी का उपयोग किया जाता है और यही सब फर्क पड़ता है।

नींबू पानी(Lemonade) की पोषण सामग्री

नींबू, इस पेय के दो मुख्य अवयवों में से एक विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। एक नींबू का रस एक व्यक्ति के दैनिक मूल्य (डीवी) का लगभग 21 प्रतिशत प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, साइट्रिक फल फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है, एक यौगिक जिसमें शक्तिशाली रोग-विरोधी गुण होते हैं।

पेय वसा, कार्ब्स, चीनी में कम है, लेकिन इसमें पोटेशियम, फोलेट और विटामिन बी सहित कई विटामिन और खनिजों के निशान हैं।

प्रत्येक गिलास नींबू पानी (Lemonade) का पोषण मूल्य इस बात पर निर्भर करता है कि इसमें कितना नींबू का रस निचोड़ा गया है और इसमें अन्य सामग्री डाली गई है।

आहार संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार, 19 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए और 19 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों के लिए यह प्रति दिन 90 मिलीग्राम है। धूम्रपान करने वालों को प्रति दिन अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है, जो नहीं करते हैं।

जब विशेष रूप से उबले हुए नींबू पानी (Lemonade) की बात आती है, तो अभी भी कई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किए गए हैं जो हमें यह समझने में मदद कर सकते हैं कि क्या उबालने से पोषक तत्व बदल जाते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि उबालने से वास्तव में पेय में पोषक तत्वों की संख्या कम हो सकती है। फिर भी उबला हुआ नींबू पीना (Lemonade) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता है। इसे पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभ हैं:

त्वचा की स्थिति में सुधार

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण, एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, नींबू पानी (Lemonade) आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचा सकता है। यह उम्र बढ़ने के संकेत, महीन रेखाओं को कम कर सकता है और मुंहासों की घटनाओं को कम कर सकता है। विटामिन सी का सेवन घावों को तेजी से भरने और निशान को कम करने में भी मदद कर सकता है। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी त्वचा जवां और चमकदार दिख सकती है।

रक्तचाप कम करता है

नींबू पेय में कई खनिजों के निशान होते हैं जो रक्तचाप को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं। उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों में कैल्शियम और पोटेशियम दोनों रक्तचाप को कम कर सकते हैं। एक अध्ययन से पता चलता है कि नींबू पानी (Lemonade) तुरंत संख्या को सामान्य सीमा तक लाने में मदद कर सकता है।

इम्युनिटी बढ़ाता है

विटामिन सी में इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण भी होते हैं। इस पेय को रोजाना पीने से श्वसन संबंधी विकारों जैसे COVID और फ्लू से बचाने में भी मदद मिल सकती है। इम्युनिटी बूस्ट करना सबसे आसान काम है जो आप अपने स्वास्थ्य और फिट रहने के लिए कर सकते हैं।

पाचन में सुधार

यदि आप उन लोगों में से हैं जो अक्सर कब्ज, सूजन या नाराज़गी की समस्या से पीड़ित हैं, तो भोजन के बाद एक गिलास नींबू  पानी(Lemonade) पीने से आपको इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। गर्म पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है और कुछ किलो बर्न करने में मदद मिलती है।

इसे कैसे तैयार करें

उबला हुआ नींबू पानी तैयार करने का कोई सख्त नियम नहीं है। आप हमेशा इसके साथ प्रयोग कर सकते हैं और अपने स्वाद के अनुसार स्वाद को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न सामग्री जोड़ सकते हैं। आपके गिलास नींबू पानी को बनाने के लिए दो बुनियादी तरीके हैं।

विधि 1

एक नींबू को आधा काट लें और रस निकालने के लिए इसे अच्छी तरह से निचोड़ लें। एक गिलास उबले हुए पानी में रस मिलाएं और पीने से पहले इसे ठंडा होने दें।

विधि 2

एक नींबू को स्लाइस में काट लें और इसका एक टुकड़ा ताजा उबले हुए पानी के कप में डालें। इसे पीने से पहले थोड़ी देर ठंडा होने दें।

टेकअवे

नींबू पानी एक स्वादिष्ट पेय है जिसके कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ भी हैं। इसे अपने आहार में शामिल करने से भी हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी। पेय आम तौर पर सभी के लिए उपभोग के लिए सुरक्षित है, लेकिन अधिक मात्रा में दाँत तामचीनी को समय के साथ नुकसान पहुंचा सकता है और गुहाओं का खतरा बढ़ सकता है। दिन में एक या दो गिलास उबला हुआ नींबू पानी पिएं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...