1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. खूबसूरत त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ आवश्यक तेल

खूबसूरत त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ आवश्यक तेल

त्वचा को स्वस्थ और लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के तेलों और न्यूट्रिएंट्स का इस्तेमाल करते आए हैं। ऐसे ही कुछ आवश्यक तेल हैं, जो हमारी त्वचा को तो जवां रखते हैं ।

By Prity Singh 
Updated Date

खूबसूरत त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ आवश्यक तेल

आवश्यक तेलों का उपयोग करने की सदियों पुरानी परंपरा स्थायी प्रभाव वाली है अच्छे कारण के लिए। चुनने के लिए सैकड़ों तेलों के साथ, आवश्यक तेल मुँहासे के निशान से लेकर झुर्रियों तक हर चीज का इलाज कर सकते हैं, अरोमाथेरेपी लाभों के साथ जो शांति की भावना पैदा करते हैं। अपने मॉइस्चराइज़र में कुछ बूँदें मिलाएं, या इसे एक वाहक तेल में पतला करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इन शक्तिशाली उत्पादों के साथ अपने चेहरे को लेप करने से पहले उपयोग को समझते हैं। अपने स्किनकेयर रूटीन में आवश्यक तेलों को शामिल करने की कुंजी उनका सही तरीके से उपयोग करना है।

शुद्ध आर्गन तेल

आर्गन का तेल के फायदे और उसमे पाए जाने वाले पोषक तत्व - Argan Oil - Saundarya Products | सौंदर्य प्रोडक्ट्स

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन से भरपूर, आर्गन ऑयल बेहद हाइड्रेटिंग और पौष्टिक होता है, अगर आप शुष्क त्वचा और झुर्रियों से पीड़ित हैं, तो यह आपकी दिनचर्या में काम करने के लिए एकदम सही तेल है। विटामिन ई और फैटी एसिड का संयोजन आसानी से अवशोषित हो जाता है, जिसका अर्थ है कि आप लगभग तुरंत ही आर्गन तेल के प्रभाव देखेंगे।

सीडरवुड कार्बनिक आवश्यक तेल

Cedarwood Oil for Your Skin - Puristry

यदि आप कभी भी एक अविश्वसनीय दाना के साथ फंस गए हैं  आप उस प्रकार को जानते हैं क्या हम आपको सर्वशक्तिमान देवदार के तेल से परिचित करा सकते हैं एक गैर-कॉमेडोजेनिक तेल में कुछ बूँदें जोड़ें और आप अपने आप को सबसे जिद्दी धब्बों के लिए भी एक मुँहासे से लड़ने वाला सूत्र प्राप्त कर सकते हैं।

वेटिवर एसेंशियल ऑयल

Vetiver essential oil and its uses | Vaya News

जो लोग उच्च प्रदूषण वाले क्षेत्रों में रहते हैं, उनके लिए वेटिवर आपकी बचत की कृपा है। यह न केवल एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है (यह बेहद हाइड्रेटिंग है केवल थोड़ा सा उपयोग करें), इसमें पुनर्योजी गुण भी होते हैं जो मुँहासे के निशान और खिंचाव के निशान की उपस्थिति को कम कर सकते हैं।

पेपरमिंट ऑयल

पुदीने के तेल से चंपी करने के फायदे - Navbharat Times

पुदीने का तेल ताज़ा करने से मांसपेशियों या जोड़ों के दर्द से राहत मिल सकती है। यह तेल प्रुरिटस की गंभीरता को कम कर सकता है, एक पुरानी खुजली वाली त्वचा की स्थिति, और शांत जलन में मदद करता है। और भी बेहतर पेपरमिंट ऑयल में सांस लेने से तनाव और थकान को कम करने में मदद मिल सकती है।

लैवेंडर आवश्यक तेल

चेहरे के लिए लैवेंडर आवश्यक तेल - उपयोग और आवेदन

लैवेंडर आपकी त्वचा पर उपयोग करने के लिए एक आवश्यक तेल के लिए एक बढ़िया विकल्प है। लैवेंडर त्वचा के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह बहुत ही शांत, कोमल और पौष्टिक है। लैवेंडर का तेल दोषों की उपस्थिति को कम कर सकता है और आपकी त्वचा को एक युवा चमक दे सकता है। यदि आप त्वचा में जलन या धूप से जलने की संभावना रखते हैं तो तेल भी मदद कर सकता है  हम त्वचा की मामूली जलन को दूर करने में मदद करने के लिए लैवेंडर के तेल का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...