1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. पेट की चर्बी के 7 संभावित कारण और इसे कम करने के तरीके

पेट की चर्बी के 7 संभावित कारण और इसे कम करने के तरीके

पेट की चर्बी न सिर्फ आपके लुक पर सेंध लगाती है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ सकती है। यह जिद्दी आंत के वसा का एक समूह है जो बेहद चिंताजनक है।

By Prity Singh 
Updated Date

ऐसे कारक जो आपको पेट की चर्बी बढ़ा सकते हैं

पेट की चर्बी न सिर्फ आपके लुक पर सेंध लगाती है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ सकती है। यह जिद्दी आंत के वसा का एक समूह है जो बेहद चिंताजनक है। आप में से जिन लोगों ने पेट की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए हर संभव कोशिश की है, उन्हें अब तक पता चल गया होगा कि यह इतना आसान नहीं है। इसमें समर्पण और दृढ़ संकल्प शामिल है और बहुत सारे बलिदानों की भी मांग कर सकता है।

लेकिन बाकी सब चीजों से पहले, आइए पहले समझते हैं कि हम पेट की चर्बी क्यों हासिल करते हैं। क्या हमें इसके प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है और इसे रोकने या खोने के लिए हम क्या कर सकते हैं।

ट्रांस फैट बेहद अस्वस्थ

वसा खाना आपके शरीर के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि आपके लिए कौन से वसा सही हैं। उदाहरण के लिए ट्रांस फैट सबसे अस्वास्थ्यकर वसा में से एक है, जो न केवल पेट की चर्बी की ओर जाता है, बल्कि आपके संपूर्ण शरीर के वजन को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, यह आपको पुरानी बीमारियों जैसे हृदय रोग, मधुमेह, कैंसर और बहुत कुछ के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। ट्रांस वसा पके हुए माल और पैकेज्ड उत्पादों में पाया जा सकता है।

इसलिए, पेट की चर्बी कम करने के लिए, आपको उन खाद्य पदार्थों में कटौती करनी चाहिए जिनमें ट्रांस वसा की मात्रा अधिक होती है। इसके बजाय साबुत अनाज उत्पादों पर स्विच करें, जो फाइबर और सब्जियों से भरपूर होते हैं जिनमें बहुत सारे पोषक तत्व और खनिज होते हैं।

शराब से पेट की चर्बी हो सकती है

जब पेट की चर्बी की बात आती है, तो शराब का सेवन एक योगदान कारक हो सकता है। अक्सर, मादक पेय को ‘खाली’ कैलोरी कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि वे केवल आपके शरीर को कैलोरी प्रदान करते हैं, लेकिन कोई पोषक तत्व नहीं। उस ने कहा, यह अधिक आंत में वसा संचय और एक उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को जन्म दे सकता है।

यदि आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं और यदि आप शराबी हैं, तो आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए या कम से कम धीरे-धीरे रोकने का प्रयास करना चाहिए। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, महिलाओं को प्रति दिन केवल एक पेय पीना चाहिए, जबकि पुरुष प्रति दिन दो पेय पी सकते हैं या बिल्कुल नहीं। अपनी प्यास बुझाने के लिए शराब का सहारा लेने के बजाय पानी का सहारा लें। यह न केवल आपको भरा हुआ महसूस कराएगा, बल्कि मादक पेय के विपरीत, यह आपको लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखेगा।

एक गतिहीन जीवन शैली आपको पेट की चर्बी होने की अधिक संभावना बना सकती है

यदि आप अपने पैरों पर नहीं खड़े होते हैं और कुछ शारीरिक गतिविधि में संलग्न होते हैं, तो पेट की चर्बी कम करना लगभग असंभव है। नियमित कसरत और व्यायाम ही आपको आकार में रखता है और आपको अपनी कमर के आसपास वसा के भंडारण को सीमित करने की अनुमति देता है। भले ही इसका मतलब छोटी-छोटी चहलकदमी करना ही क्यों न हो, क्योंकि यह निष्क्रिय रहने से बेहतर है।

एब-सेंट्रिक वर्कआउट का सहारा लें जो घर पर करना आसान हो। एक बार में सब अंदर न जाएं। इसके बजाय, अपने शरीर को समायोजित करने के लिए कुछ समय दें और सुनिश्चित करें कि आप सुसंगत हैं।

मीठे खाद्य पदार्थ और पेय

आपकी आहार संबंधी आदतें आपके स्वास्थ्य और वजन को भी प्रभावित कर सकती हैं। यदि आप बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं, तो आपको अतिरिक्त पेट की चर्बी विकसित होने का खतरा होता है, जिससे ‘बीयर गट्स’ हो जाती है। यह देखते हुए कि शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ और पेय, ऊर्जा के लिए परिष्कृत कार्ब्स को जलाना कठिन होता है, यह अंततः वसा के रूप में जमा हो जाता है।

शुगर क्रेविंग को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि स्वस्थ कार्ब्स, संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाएं, ढेर सारा पानी पिएं, ताकि तृप्त और तृप्त महसूस किया जा सके। नकारात्मक कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों का सहारा लें जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ और महान हों।

तनाव और नींद की कमी

अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि तनाव और चिंता से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन हो सकता है, जो बदले में आपके चयापचय को धीमा कर देता है। मेटाबॉलिज्म की कम दर के साथ, आपका वजन कम होने या आपके पेट की चर्बी कम होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, बहुत कम नींद आपके कोर्टिसोल को बढ़ा सकती है और उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के लिए आपकी क्रेविंग भी बढ़ा सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है, विशेष रूप से पेट की चर्बी में वृद्धि हो सकती है।

आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं और स्वस्थ वजन बनाए रखना चाहते हैं, तो अपने तनाव के स्तर को प्रबंधित करना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके अलावा आपको रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद का सहारा लेना चाहिए।

ऐसे खाद्य पदार्थ खाना जिनमें फाइबर की मात्रा कम हो

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ बहुत जरूरी हैं, खासकर जब आप अपने पेट में आंत की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपने पेट को समतल करना चाहते हैं। कम फाइबर वाला आहार उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के लिए आपकी लालसा या भूख पर अंकुश लगाने में सक्षम नहीं हो सकता है, जिससे आप जरूरत से ज्यादा खा सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके शरीर में पर्याप्त फाइबर नहीं है, तो आपको अपने पाचन तंत्र में समस्या होने की संभावना है।

उच्च फाइबर वाले आहार में साबुत अनाज, नट्स, ओट्स, हरी सब्जियां, बीन्स, दाल और हाइड्रेटिंग फल जैसे खाद्य पदार्थ होते हैं। इन खाद्य पदार्थों को खाने से आपको पूर्ण महसूस करने में मदद मिलेगी, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों पर दावत देने की आपकी इच्छा सीमित होगी।

आपके जीन भी एक योगदान कारक हो सकते हैं

आपके जीन बहुत कुछ परिभाषित कर सकते हैं कि आप कैसे दिखते हैं, आप किस तरह की शारीरिक बीमारियों का विकास करते हैं और बहुत कुछ। साथ ही, जब बेली फैट की बात आती है, तो आपके जीन भी इसका एक संभावित कारण हो सकते हैं। शोध से पता चलता है कि कुछ जीन की रिहाई और क्रिया को प्रभावित कर सकते हैं, एक हार्मोन जो वजन प्रबंधन और भूख नियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि इसकी पुष्टि के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है, आनुवंशिकी यह निर्धारित कर सकती है कि आपका शरीर वसा को कहाँ संग्रहीत करेगा, जिससे आपके पेट की चर्बी का खतरा बढ़ जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...