1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. कंधे के दर्द (shoulder pain) के लिए 6 आसान स्ट्रेच

कंधे के दर्द (shoulder pain) के लिए 6 आसान स्ट्रेच

गलत पोस्चर से अक्सर कंधे में दर्द (shoulder pain) हो सकता है। अपने कंधों के दर्द (shoulder pain) को ठीक करने के लिए, यहां 10 सरल स्ट्रेच हैं जो आप कर सकते हैं।

By Prity Singh 
Updated Date

गलत पोस्चर से अक्सर कंधे में दर्द (shoulder pain) हो सकता है। फोन पर झुकना या कार्य डेस्क पर झुकना दो सबसे आम कारण हैं जो खराब मुद्रा और इस प्रकार कंधे और पीठ दर्द का कारण बन सकते हैं। अपने कंधों को फिर से संरेखित करने और चीजों को ढीला करने के लिए, यहां 10 सरल स्ट्रेच हैं जो आप कर सकते हैं।

ओवरहेड ट्राइसेप स्ट्रेच

Arm stretches | Warm up with our stretches for triceps & deltoids

इस स्ट्रेच को करने से ट्राइसेप्स की मांसपेशियां कंधे के दर्द (shoulder pain) को कम करने में मदद करती हैं। स्ट्रेच करने के लिए बायें हाथ को पीठ के पीछे ले जाकर दायें हाथ से बायीं कलाई या कोहनी को पकड़ें और खींचे। सिर को दाईं ओर मोड़ें, 30 सेकंड के लिए रुकें, धीरे से ऊपर और नीचे देखें। दूसरी तरफ दोहराएं।

बैंड खींचता है

खिंचाव करने के लिए आपको एक प्रतिरोध बैंड की आवश्यकता होगी। प्रतिरोध बैंड को पकड़ो, छाती की ऊंचाई पर बैंड को अलग खींचें। सिखाए गए बैंड को पकड़ें, हथियारों को ऊपर की ओर ले जाएं। छाती की ऊंचाई पर लौटें, लम्बे खड़े हों। बैंड के ऊपर पहुंचें और किनारे की ओर झुकें। दोहराना।

सुई में धागा डालना

खिंचाव कंधे के तनाव को दूर करने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए, टेबलटॉप स्थिति में शुरू करें। अब एक हाथ को ऊपर की ओर उठाएं, सांस छोड़ें और उठी हुई भुजा को छोड़ दें और सुई को दूसरे हाथ के नीचे पिरोएं। कूल्हों को उठाकर चटाई पर कंधे को आराम दें, सांस लें और दोहराएं।

दीवार घुमाती है

स्ट्रेच करने के लिए दीवार का सामना करें, अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और अपना हाथ दीवार पर रखें। धीरे-धीरे अपने शरीर को उठी हुई भुजा के नीचे ले जाएँ, प्रारंभिक स्थिति में 360 डिग्री घुमाएँ। उल्टा और दोहराएं।

सूर्य खिंचाव

सूर्य नमस्कार करके उम्र भर दिखें जवां, 15 दिन में कम होगा वजन - benefits-of-doing-surya-namaskar - Nari Punjab Kesari

अपने कंधों को खोलने के लिए आप इस स्ट्रेच को हर घंटे कर सकते हैं। खिंचाव करने के लिए, कंधे के ब्लेड के साथ नीचे खड़े हो जाओ, अपने पक्षों को हथियार उठाएं, हथेलियों का सामना करना पड़ रहा है। ठुड्डी को ऊपर उठाएं और ऊपर देखें। बाहों और हथेली को नीचे छोड़ दें। नीचे देखें, 10 प्रतिनिधि के लिए दोहराएं।

द्वार खिंचाव

यह खिंचाव आपकी छाती और कंधों को फैलाने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए, एक द्वार में खड़े हो जाओ, ऊपर पहुंचो, फ्रेम पर पकड़ो। एक पैर के साथ आगे बढ़ें और खिंचाव में झुकें। अब दोनों हाथों को कंधे की ऊंचाई पर दरवाजे के सामने रखें, फ्रेम में दबाएं और आगे की ओर झुकें।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...