1. हिन्दी समाचार
  2. योग और स्वास्थ्य
  3. 5 अद्भुत फेस पैक जो आप बेसन से बना सकते हैं

5 अद्भुत फेस पैक जो आप बेसन से बना सकते हैं

​​बेसन स्किनकेयर घरेलू उपचार के लिए सबसे बहुमुखी सामग्री है। यह उम्र से लड़ने में मदद करता है, टैनिंग को दूर करता है और त्वचा को एक सुंदर चमक देता है।

By Prity Singh 
Updated Date

तरीके जिनसे आप फेस पैक के लिए बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं

​​बेसन स्किनकेयर घरेलू उपचार के लिए सबसे बहुमुखी सामग्री है। यह उम्र से लड़ने में मदद करता है, टैनिंग को दूर करता है और त्वचा को एक सुंदर चमक देता है। बेसन, जो पिसा हुआ चने है, त्वचा के कई लाभों के लिए जाना जाता है। यहां पांच तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अलग-अलग फेस पैक बनाने के लिए बेसन का उपयोग कर सकते हैं:

ग्लोइंग स्किन के लिए फेस पैक

अगर आपकी त्वचा में जवां चमक नहीं आ रही है, तो आपको बस बेसन का फेस पैक चाहिए। ग्लो-गेटर फेस मास्क बनाने के लिए दो चम्मच बेसन में नींबू के रस की कुछ बूंदों और एक चम्मच दूध की मलाई मिलाएं। स्थिरता को चिकना रखें और पैक को अपने चेहरे पर लगभग 15-20 मिनट तक रखें।

मॉइस्चराइजिंग फेस पैक

रूखी त्वचा को निखारने के लिए आप बेसन का उपयोग करके एक पौष्टिक फेस पैक बना सकते हैं। आपको बस एक पका हुआ केला एक चम्मच शहद और बेसन के साथ मिलाना है। कोमल त्वचा पाने के लिए इस पैक को अपनी त्वचा पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं।

मुंहासों के लिए फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। हल्दी अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के लिए जानी जाती है जो मुंहासों को शांत करने और ब्रेकआउट पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करेगी।

डी-टैनिंग फेस पैक

चेहरे की टैनिंग दूर करने के लिए बेसन, पपीते का गूदा और संतरे के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर फेस पैक बना लें। यह फेस पैक आपको एक समान टोन वाली त्वचा देने में मदद करेगा। बेहतर परिणामों के लिए आप इस फेस पैक का नियमित रूप से उपयोग कर सकते हैं।

तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप बेसन और गुलाब जल का फेस मास्क बनाकर ऑयलीनेस को कम कर सकते हैं। यह पैक आपकी त्वचा के तेल संतुलन को बहाल करने में मदद करेगा, जबकि गुलाब जल के कसैले गुण त्वचा को टोन करने में मदद करेंगे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...