1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट : ‘सशक्त उत्तराखंड’ की नींव रखने जा रही धामी सरकार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट : ‘सशक्त उत्तराखंड’ की नींव रखने जा रही धामी सरकार, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 दिसंबर को शुरू होने वाले दो दिवसीय उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

2021 में उत्तराखंड में पुष्कर सिंह धामी 12वें मुख्यमंत्री बने. 2022 के चुनाव के बाद भाजपा हाईकमान ने उन्हें रिपीट करने का फैसला लिया. क्योकि उत्तराखंड की कमान संभालने के बाद सीएम पुष्कर सिंह धामी ने सशक्त उत्तराखंड का सपना देखा है. इस सपने की बुनियाद अब ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के जरिये पड़ने जा रही है. दरअसल कल यानि 8 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समिट का उद्घाटन करेंगे और इसके बाद धामी के ‘सशक्त उत्तराखंड’ के सपनों को पंख लग जाएंगे. खास बात ये है कि वर्ष 2018 के बाद उत्तराखंड में दूसरी बार निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 दिसंबर को शुरू होने वाले दो दिवसीय उत्तराखंड वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे. इसके लिए धामी सरकार ने तैयारियां पूरी कर ली है. बता दें कि इस समिट में टाटा ग्रुप, अंबानी, अडानी के साथ-साथ लंदन, दुबई और अन्य कई देशों के निवेशक आएंगे। देहरादून के एफआरआई में आयोजित इस समिट को सफल बनाने के लिए सीएम पुष्कर सिंह धामी लगातार काम कर रहे हैं। पिछले एक साल से इन्वेस्टर समिट के आयोजन की योजना बनाई जा रही है। पिछले चार महीने में सीएम पुष्कर सिंह धामी और उनकी कैबिनेट के सदस्यों और अधिकारियों ने निवेशकों को आकर्षित करने की कोशिश की। सीएम धामी ने निवेशक सम्मेलन के सिलसिले में आयोजित ‘डेस्टिनेशन उत्तराखंड एनर्जी सम्मेलन’ में कहा कि उन्हें राज्य के विकास से संबंधित मामलों में प्रधानमंत्री से लगातार मार्गदर्शन मिल रहा है.

गौरतलब है कि धामी सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए ढ़ाई लाख करोड़ का लक्ष्य तय किया था. इसके लिए मुख्यमंत्री ने खुद देश के बड़े शहरों के साथ-साथ विदेशों में भी रोड शो किया. इन रोड शो में बड़े पैमाने पर निवेश को लेकर करार हुए. अब तक 3 लाख करोड़ से अधिक के एमओयू हो चुके हैं.

आपको बता दें कि धामी सरकार ने उत्तराखंड में निवेश के अनुकूल माहौल बनाने के लिए सुविधाजनक नीति बनाईं हैं. साथ ही उद्यमियों को उद्योग स्थापित करने के लिए चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिए सिंगल विंडो सिस्टम तैयार किया है. धामी सरकार का उत्तराखंड में पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र में बड़े निवेश से राज्य की जीडीपी बढ़ाने के साथ ही रोजगार के नए अवसर खोलने का संकल्प लिया है.

दरअसल सरकार का मानना है कि पर्यटन सेक्टर में निवेश बढ़ेगा तो इससे सेवा क्षेत्र का विस्तार होगा जो राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में मददगार साबित होगा. इसलिए धामी सरकार की सेवा क्षेत्र में निवेश को प्राथमिकता है, राज्य की आर्थिक विकास दर में सेवा क्षेत्र का 40 से 50 फीसद योगदान है. इसके अलावा उत्तराखंड को विनिर्माण और फार्मा सेक्टर का हब बनाने पर भी जोर है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड बिजली क्षेत्र निवेश की संभावनाओं से भरपूर है. निवेशक सम्मेलन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मुख्यमंत्री ने कई राज्यों के साथ विदेश यात्राएं भी कीं. उन्होंने राज्य में निवेश को आकर्षित करने और निवेशकों को सम्मेलन में भाग लेने का निमंत्रण देने के लिए ब्रिटेन के लंदन और बर्मिंघम में रोडशो भी किए. इस सम्मेलन की मेजबानी के लिए पूरे शहर को सजाया गया है.

 

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...