1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सीएम योगी बीजेपी संसदीय बोर्ड के मेंबर बनाए जा सकते: सूत्र

सीएम योगी बीजेपी संसदीय बोर्ड के मेंबर बनाए जा सकते: सूत्र

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बीजेपी हाई कमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पार्टी में कद और बढ़ा सकती है । सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी बीजेपी संसदीय बोर्ड के मेंबर बनाए जा सकते हैं।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद बीजेपी हाई कमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पार्टी में कद और बढ़ा सकती है । सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी बीजेपी संसदीय बोर्ड के मेंबर बनाए जा सकते हैं। जल्दी ही भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा संसदीय बोर्ड का पुनर्गठन करने वाले है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को दिल्ली दौर पर जा रहें है। सीएम गोरखपुर से सीधे दिल्ली के लिए रवाना होंगे और दिल्ली में पार्टी के बड़े नेताओं से मुलाकात करेंग। सीएम को दिल्ली बुलाया गया है।

बता दें कि भाजपा संसदीय बोर्ड में कुल 11 सदस्य होते है. फिलहाल इस बोर्ड में सिर्फ 7 सदस्य ही हैं। सुषमा स्वराज,अरुण जेटली के निधन बाद कोई भी नए सदस्य की एंट्री नही हुई है। इसके साथ ही थावरचंद्र गहलोत के राज्यपाल बनने और वेंकैया नायडू के उपराष्ट्रपति बनने के बाद भी किसी को बोर्ड में शामिल नहीं कराया गया है। लिहाजा माना जा रहा है कि इस बार 4 नए सदस्यों को संसदीय बोर्ड में शामिल कराया जाएगा। यूपी से सीएम योगी भी हो सकते है।

भाजपा संसदीय बोर्ड पार्टी के अंदर बड़ा मायने रखता है। संसदीय बोर्ड ही तय करता है कि भाजपा किस राज्य में क्या रणनीति बनाएगी। फिलहाल पीएम नरेंद्र मोदी,गृहमंत्री अमित शाह, राषट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, और मध्य-प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान के साथ बी एल संतोष भी संसदीय बोर्ड के सदस्य है। कहा जा रहा है कि इस बार 4 नए सदस्यों के रुप में निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, योगी आदित्यनाथ, सर्वानंद सोनेवाल, स्मृति ईरानी, भूपेंद्र यादव, को भी मौका मिल सकता है।

बीजेपी के संसदीय बोर्ड में फिलहाल 4 पद खाली हैं। अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के निधन के बाद इन पदों पर किसी और की नियुक्ति नहीं की गई। दूसरी तरफ वेंकैया नायडू के उपराष्ट्रपति बनने के बाद यह पद खाली है। वहीं थावरचंद्र गहलोत के राज्यपाल बनने के बाद उनकी जगह भी खाली है। ऐसे में 11 सदस्यीय संसदीय बोर्ड में फिलहाल 4 पद खाली हैं।

संसदीय बोर्ड को पार्टी की इकाई का सबसे बड़ा मंच माना जाता है। संसद से लेकर राज्यों को लेकर यही बोर्ड व्यापक नीति तैयार करता है। मौजूदा समय में इस बोर्ड में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और संगठन महामंत्री बी एल संतोष समेत 7 सदस्य है. बोर्ड की पिछली बैठक पांच राज्यों के चुनाव परिणाम सामने आने के बाद 10 मार्च को की गई थी। योगी आदित्यनाथ भी जल्द इस बोर्ड के सदस्य हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद योगी आदित्यनाथ का और बढ़ सकता है। योगी आदित्यनाथ जल्द पार्टी के संसदीय बोर्ड का सदस्य बन सकते हैं। जिन लोगों की संसदीय बोर्ड में एंट्री होनी है उनमें योगी आदित्यनाथ का नाम सबसे आगे चल रहा है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...