1. हिन्दी समाचार
  2. Breaking News
  3. अयोध्या: राम मंदिर में रोजाना 1.5 लाख तीर्थयात्रियों की भीड़, मंदिर ट्रस्ट ने प्रवेश के लिए दिशानिर्देश किए जारी

अयोध्या: राम मंदिर में रोजाना 1.5 लाख तीर्थयात्रियों की भीड़, मंदिर ट्रस्ट ने प्रवेश के लिए दिशानिर्देश किए जारी

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने बुधवार को कहा कि प्रतिदिन औसतन 1 लाख से 1.5 तीर्थयात्री अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन कर रहे हैं। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण, मंदिर ट्रस्ट ने तीर्थयात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

By Rekha 
Updated Date

22 जनवरी, 2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद से, अयोध्या में राम मंदिर तीर्थयात्रा का केंद्र बिंदु बन गया है, जो प्रतिदिन औसतन 1.5 लाख भक्तों को आकर्षित करता है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण, मंदिर ट्रस्ट ने तीर्थयात्रियों के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इनमें दर्शन का समय, प्रवेश और बाहर जाने का नियम, आरती का समय और एंट्री पास की आवश्यकताएं जैसी बातें शामिल हैं।

राम मंदिर की तीर्थयात्रा: प्रवेश दिशानिर्देश और आरती का समय

जैसे-जैसे श्रद्धालु प्रतिष्ठित स्थल पर आशीर्वाद लेने के लिए आते हैं, मंदिर की देखरेख करने वाले ट्रस्ट ने एक सहज और श्रद्धापूर्ण तीर्थयात्रा अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख नियमों और विनियमों की रूपरेखा तैयार की है।

प्रवेश और दर्शन प्रक्रिया

ट्रस्ट के मुताबिक, भक्त सुबह 6:30 बजे से रात 9:30 बजे के बीच दर्शन के लिए मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकते हैं। प्रवेश से लेकर दर्शन के बाद बाहर निकलने तक की प्रक्रिया को सरल और सुविधाजनक बनाया गया है, जिससे भक्तों को 60 से 75 मिनट के भीतर प्रभु श्री राम लला सरकार की झलक मिल सकेगी।

भक्तों के लिए महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

भक्तों को सलाह दी जाती है कि वे अपने दर्शन अनुभव को सुविधाजनक बनाने और समय बचाने के लिए निजी सामान जैसे मोबाइल फोन, जूते और पर्स मंदिर परिसर के बाहर छोड़ दें।

राम मंदिर जाते समय फूल, माला या प्रसाद जैसे प्रसाद न लाने की सलाह दी जाती है।

आरती का समय और प्रवेश पास

सुबह 4 बजे मंगला आरती, सुबह 6:15 बजे श्रृंगार आरती और रात 10 बजे शयन आरती सहित विशेष आरती के लिए प्रवेश के लिए प्रवेश पास की आवश्यकता होती है। ट्रस्ट इस बात पर जोर देता है कि अन्य आरती के लिए किसी प्रवेश पास की आवश्यकता नहीं है।

प्रवेश पास प्राप्त करने के लिए भक्तों को अपना नाम, उम्र, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और शहर जैसी आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी। ये पास श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की वेबसाइट के माध्यम से निःशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं।

दर्शन पर विशेष नोट

ट्रस्ट स्पष्ट रूप से कहता है कि शुल्क का भुगतान करके या कोई विशेष पास प्राप्त करके विशेष दर्शन का कोई प्रावधान नहीं है। दर्शन के लिए भुगतान का सुझाव देने वाले ऐसे किसी भी दावे को धोखाधड़ी माना जाना चाहिए।

पहुंच-योग्यता उपाय

बुजुर्ग और दिव्यांग भक्तों के लिए मंदिर परिसर में व्हीलचेयर उपलब्ध हैं। हालाँकि व्हीलचेयर के लिए कोई किराये का शुल्क नहीं है, युवा स्वयंसेवकों द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता के लिए मामूली शुल्क का अनुरोध किया जाता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...