1. हिन्दी समाचार
  2. राजनीति
  3. जॉब के बदले जमीन मामलाः CBI ने दायर की चार्जशीट, लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ी

जॉब के बदले जमीन मामलाः CBI ने दायर की चार्जशीट, लालू परिवार की मुश्किलें बढ़ी

नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में CBI ने बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, लालू यादव और राबड़ी देवी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। लालू परिवार के खिलाफ ये चार्जशीट दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की गई है। यह मामला करीब 14 साल पहले का है जब केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार थी और लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में CBI ने बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, लालू यादव और राबड़ी देवी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। लालू परिवार के खिलाफ ये चार्जशीट दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की गई है। यह मामला करीब 14 साल पहले का है जब केंद्र में संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की सरकार थी और लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री थे। सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक अधिवक्ता डीपी सिंह ने कोर्ट को बताया कि पहले से ही आरोप पत्र दायर होने के बावजूद मामले में एक नया आरोप पत्र दायर किया गया है। क्योंकि कथित कृत्य एक अलग तरीके से किया गया है। डीपी सिंह ने अदालत को यह भी सूचित किया गया कि लालू और तीन अन्य के खिलाफ धाराओं पर मंजूरी का इंतजार है। चार्जशीट दाखिल होने के बाद लालू परिवार पर गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है।

2004 और 2009 के बीच का है कथित घोटाला

बता दें कि जॉब के बदले जमीन का यह कथित घोटाला 2004 और 2009 के बीच हुआ। उस वक्त केंद्र में कांग्रेस की यूपीए-1 की मनमोहन सिंह सरकार थी और इसमें लालू यादव केंद्रीय रेल मंत्री थे। आरोपों के मुताबिक, लालू यादव के रेल मंत्री रहने के दौरान भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में समूह ‘डी’ पदों पर कई लोगों को बिना नियमों को पूरा किए हुए नियुक्त किया गया था। रेलवे में भर्ती के लिए ना कोई विज्ञापन या कोई सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया था। इसके बदले में संबंधित व्यक्तियों ने लालू यादव के परिवार के सदस्यों को और इस मामले में लाभार्थी कंपनी ‘एके इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड’ को अपनी जमीन दे दी थी। जिसको लेकर बीजेपी बार-बार लालू प्रसाद यादव के परिवार पर जुबानी हमलावर रहा है। फिलहाल इस मामले में चार्जशीट दायर होने के बाद लालू परिवार पर गिरफ्तारी का तलवार भी लटक गई है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...