1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. डेब्यू मैच में ही जड़ा था इस खिलाड़ी ने शतक, आज भी छूट जाते हैं विपक्षी टीमों के पसीने

डेब्यू मैच में ही जड़ा था इस खिलाड़ी ने शतक, आज भी छूट जाते हैं विपक्षी टीमों के पसीने

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: भारतीय टेस्ट टीम की नई दीवार चेतेश्वर पुजारा सोमवार, 25 जनवरी को अपना 33वां जन्मदिन मना रहें हैं। सोशल मीडिया पर पुजारा को उनके जन्मदिन के अवसर पर उनके फैंस बधाइयां और शुभकामनाएं दे रहें है। पुजारा के जन्मदिन पर ICC ने शुभकाना दी है। जबकि BCCI ने भी उनके ऑस्ट्रेलिया दौरे को याद करते हुए बधाई दी है।

भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ी भी पुजारा के जन्मदिन पर उनको बधाई दी है। बधाईयों के इस दौर में टीम के कप्तान ने भी पुजारा को जन्मदिन की बधाई दी।

आपको बता दें कि हाल ही में खेले गये बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में टीम की जीत में अपना अहम योगदान दिया था। सिडनी टेस्ट के दौरान पुजारा ऑस्ट्रेलियाई टीम के तेज गेंदबाजों का आक्रमण झेलते हुए एक छोर पर डटे रहे, इस दौरान इन्होने पहली पारी में विपरीत परिस्थिति में भी अर्द्रशतकीय पारी खेली। जबकि दूसरी पारी में 77 रनों की पारी खेलकर मैच को ड्रॉ कराने में अपनी अहम भूमिका निभाई थी।

जबकि ब्रिसबेन टेस्ट की बात करें तो पुजारा पहली पारी में जल्दी ही अपना विकेट गंवा बैठे। जबकि दूसरी पारी में एक छोर से टीम को संभालते हुए 211 गेंदो का सामना कर 56 रनों की पारी खेली थी। जिससे भारतीय टीम ने ब्रिसबेन टेस्ट को अपने नाम करते हुए खिताब भी अपने नाम कर लिया था।

साल 2012 में भारतीय टीम के दीवार राहुल द्रविड़ ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया तो चेतेश्वर पुजारा को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला। उसके बाद ही न्यूजीलैंड कीटीम टेस्ट सीरीज खेलने भारत आई। पुजारा ने अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाते हुए डेब्यू मैच में ही अपना पहला शतक जड़ दिया था। पुजारा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट में 159 रनों की शानदार पारी खेली थी।

पुजारा के परिवार की बात करें तो उनके पिता और चाचा क्रिकेट खेल चुके हैं। पुजारा के पिता अरविंद पुजारा ने सौराष्ट्र की तरफ से रणजी मैच खेल चुके हैं। जबकि इनके चाचा विपीन पुजारा भी सौराष्ट्र के लिए रणजी खेल चुके हैं।

25 जनवरी 1988 को जन्मे पुजारा को बचपन से ही उनके पिता और उनकी मां ने क्रिकेट के लिए मोटीवेट किया। जिसके बाद पुजारा ने क्रिकेट के प्रति अपनी दिलचस्पी दिखाई और आज अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में बतौर बल्लेबाज भारतीय टीम का हिस्सा हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...