1. हिन्दी समाचार
  2. जरूर पढ़े
  3. ये चीजें आपकी इम्यूनिटी को कर देंगी बर्बाद, Corona Virus से बचना है तो बना लें दूरी

ये चीजें आपकी इम्यूनिटी को कर देंगी बर्बाद, Corona Virus से बचना है तो बना लें दूरी

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट- पल्लवी त्रिपाठी

नई दिल्ली : दुनियाभर में कोरोना के आंकड़ों में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है । भारत में कोरोना मामले आसमान छू रहे हैं । ऐसे में आपकी इम्यूनिटी पावर मजबूत होना काफी अहम है । अगर आपकी इम्यूनिटी पावर मजबूत नहीं है, तो आप आसानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ सकते हैं ।

बता दें कि कोरोना वायरस से जिन लोगों की मौत हुई है, उनका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पाया गया है । तमाम अध्ययन में यह सामने आया है कि इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर या ठीक होना व्यक्ति के खानपान पर निर्भर करता है । आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर हो सकता है ।

शराब या धूम्रपान करना

अगर आप शराब या धूम्रपान का सेवन करते हैं, तो ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करने में अहम भूमिका निभाता है । इसके अलावा सोडा भी आपकी इम्यूनिटी सिस्टम के लिए सही नहीं माना जाता है ।

फास्ट फूड

कोरोना महामारी के दौरान अगर आप फास्ट फूड का सेवन करते हैं, तो सावधान हो जाइए । क्योंकि ज्यादातर फास्ट फूड बनाने में शुगर का इस्तेमाल होता है । साथ ही इनमें फाइबर की मात्रा भी काफी कम पाई जाती है । ऐसे में फास्ट फूड इम्यून सिस्टम धीरे-धीरे खराब करने लगता है ।

कैफीन

आमतौर पर लोगों को कॉफी पीने के शौकीन होते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी में पाए जाने वाला कैफीन आपका इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर कर देता है ।

रिफाइनरी ऑयल

अगर आप खाना बनाने में एक ही तेल का बार-बार इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपके इम्यूनिटी सिस्टम के लिए खतरनाक साबित हो सकता है ।
सील बंद खाना- आजकल बाजारों में सील बंद फल, अचार या सूप आदि मिल रहे हैं । जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर बना देता है । इसलिए सील बंद खाने से परहेज करें ।

इसके अलावा बेहतर इम्यूनिटी सिस्टम के लिए अपनी डाइट को स्वास्थ्य के अनुरूप बनाएं । खाने में फल व फाइबर युक्त खाद्द पदार्थों को शामिल करें । साथ ही अच्छी नींद लें व तनाव से दूर रहें । इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए रोजाना व्यायाम करना भी कारगर है ।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...