1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. दिल्ली एनसीआर में 15 फीसद तक महंगी हो सकती है फ्लैट-मकान, जानें क्या है कारण

दिल्ली एनसीआर में 15 फीसद तक महंगी हो सकती है फ्लैट-मकान, जानें क्या है कारण

Flat-houses can be up to 15 percent expensive in Delhi NCR; मकान या फ्लैट की कीमत 10 से 15 फीसद तक महंगी हो सकती है। दूषण बढ़ने की वजह से पूरे दिल्ली एनसीआर में कंस्ट्रक्शन पर है बैन।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्‍ली : मकानों के बनाने में काम आने वाले समानों जैसे सीमेंट, रेत, बजरी, सरिया तथा कुछ धातुओं की कीमत बढ़ने से रियल एस्टेट क्षेत्र परेशान है। अभी प्रदूषण बढ़ने की वजह से पूरे दिल्ली एनसीआर में कंस्ट्रक्शन पर बैन है। ऐसे में मकान या फ्लैट की कीमत 10 से 15 फीसद तक महंगी हो सकती है। क्‍योंकि रियल एस्टेट कंपनियों के शीर्ष निकाय क्रेडाई ने सीमेंट और इस्पात की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि पर चिंता जताई है। कनफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (Credai)  ने कहा है कि अगर कच्चे माल के दाम नीचे नहीं आए, तो आवासीय संपत्तियों की कीमतें 10 से 15 प्रतिशत बढ़ सकती हैं। ऐसे में डेवलपरों का कॉस्ट बढ़ना स्वाभाविक है। अभी तक तो डेवलपरों ने कोविड-19 की वजह से इसका बोझ ग्राहकों पर नहीं डाला था। लेकिन इस समय जो हालात बन रहे हैं, ऐसे में मकानों की कीमत बढ़ सकती है।

उद्योग निकाय ने सरकार से कच्चे माल की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने की मांग करते हुए निर्माण क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाली सामग्री पर माल एवं सेवा कर (GST) में कटौती का सुझाव दिया।

कनफेडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने कहा कि निर्माण में इस्तेमाल किये जाने कच्चे माल की कीमतों में जनवरी, 2020 से लगातार बढ़ोतरी हो रही है। निकाय ने कहा कि कोविड प्रतिबंधों और श्रमबल की कमी के कारण निर्माण में देरी से पिछले 18 महीनों में निर्माण लागत में 10 से 15 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

क्रेडाई ने कहा कि कच्चे माल की कीमतें निकट भविष्य में नहीं घटती हैं, तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि निर्माण की बढ़ी हुई लागत की भरपाई के लिए आवासीय संपत्तियों की कीमतें 10-15 प्रतिशत तक बढ़ जाएंगी।

क्रेडाई के अध्यक्ष हर्षवर्धन पटोदिया ने कहा कि हम पिछले एक साल में कच्चे माल की कीमतों में लगातार तेज वृद्धि देख रहे हैं और निकट भविष्य में उनके नीचे आने या स्थिर होने संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि ऐसे में बिल्डर बढ़ती लागत का बोझ नहीं उठा पाएंगे और वे इसे घर खरीदारों पर डालेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...