1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आगाज, दमखम के साथ उतरी अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा की टीमें

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आगाज, दमखम के साथ उतरी अंबेडकर यूनिवर्सिटी आगरा की टीमें

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आगाज हो गया है। इस गेम्स में 21 खेलों में 200 विश्वविद्यालयों के 4705 खिलाड़ी भाग ले रहे है। वहीं आगरा के डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशु रानी के नेतृत्व में खेलो इंडिया की टीम प्रतिभाग कर रही है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

लखनऊः उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स का आगाज हो गया है। इस गेम्स में 21 खेलों में 200 विश्वविद्यालयों के 4705 खिलाड़ी भाग ले रहे है। वहीं आगरा के डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशु रानी के नेतृत्व में खेलो इंडिया की टीम प्रतिभाग कर रही है। खेलो इंडिया प्रतियोगिता में स्पोर्ट डायरेक्टर डॉ. अखिलेश चंद्र सक्सेना के मुताबिक डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की तरफ से अभिषेक और भावना सिंह तीरंदाजी में प्रतिभाग करेंगी जबकि कुश्ती में रवि और स्वाति, मुक्केबाज़ी में  मानसी शर्मा, एथलेटिक्स में निधि, भारोत्तोलन में मुकेश, वल्लुरी आनंद व अंकुर वहीं जूडो में ललित और ईशा धनगर शामिल होंगी। सभी टीमें, लखनऊ, गौतमबुद्धनगर बनारस और गोरखपुर में अपना जौहर दिखाएंगी। गौरतलब है कि डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशु रानी ने जब से यूनिवर्सिटी में पदभार ग्रहण किया है तब से खेलों को काफी प्रोत्साहन मिला है। जिससे खेल प्रतिभाएं निखर कर सामने आई हैं। यूनिवर्सिटी स्पोर्ट्स डिपार्डमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जयदीप शर्मा ने बताया कि काफी समय बाद विश्वविद्यालय को खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में प्रतिभाग करने का मौका मिला है यह हमारे लिए गौरव की बात है। उन्होंने कहा इस गेम्स में हमारे खिलाड़ी उम्दा प्रदर्शन करेंगे। खेलो इंडिया में खिलाड़ियों के चयन पर रजिस्टार डॉ. विनोद कुमार सिंह, खेलकूद परिषद अध्यक्ष प्रो. मोहम्मद असरद, डॉ. जयदीप शर्मा, डॉ. सिंधुजा चौहान, डॉ. महेश फौजदार, डॉ. उदय सिंह तोमर, रविशंकर, नीरज जौहरी, ऋषि जैन आदि ने हर्ष व्यक्त किया और खिलाड़ियों को अग्रिम बधाई दी है।

 

 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में खेलों इंडिया गेम्स का आयोजन 25 मई से 3 जून तक होगा। कार्यक्रम की शुरुआत आज लखनऊ हो गई है जबकि समापन 3 जून को वाराणसी में होगा। 10 दिनों तक चलने वाले मल्टी-स्पोर्ट इवेंट का आयोजन लखनऊ, नोएडा, वाराणसी और गोरखपुर में होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...