1. हिन्दी समाचार
  2. विदेश
  3. मालदीव के नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर श्रृंगला ने की व्यापक चर्चा, परियोजनाओं की प्रगति की हुई समीक्षा

मालदीव के नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर श्रृंगला ने की व्यापक चर्चा, परियोजनाओं की प्रगति की हुई समीक्षा

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

माले:  विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को मालदीव के सत्तारूढ़ और विपक्ष के शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर व्यापक चर्चा की। उन्होंने 1.3 अरब डॉलर (लगभग 10 हजार करोड़ रुपये) के द्विपक्षीय पैकेज के तहत निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा भी की।

विदेश सचिव श्रृंगला मालदीव की दो दिन की यात्रा पर सोमवार को यहां पहुंचे थे। सोमवार को उन्होंने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मुहम्मद सोलिह और पीपुल्स मजलिस के स्पीकर मुहम्मद नशीद से मुलाकात की थी।

श्रृंगला ने मंगलवार को राष्ट्रीय योजना, आवास और इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री मुहम्मद असलम, आर्थिक विकास मंत्री फैयाज इस्माइल और वित्त मंत्री इब्राहिम अमीर से मुलाकात और द्विपक्षीय मामलों पर चर्चा की। हिंद महासागर के इस देश में भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट कर श्रृंगला और इन नेताओं के बीच हुई वार्ता की जानकारी दी।

श्रृंगला ने मालदीव के गृह मंत्री और अदालत पार्टी के नेता इमरान अब्दुला से मुलाकात की और दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग को और मजूबत बनाने के लिए इनका समर्थन मांगा। अदालत पार्टी मालदीव में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है।

उच्चायोग ने बताया कि विदेश सचिव ने विपक्षी प्रोग्रेसिव कांग्रेस गठबंधन के नेता से भी मुलाकात की। विपक्षी गठबंधन ने दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए पूरा सहयोग का भरोसा दिलाया।

विदेश सचिव मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति ममून अब्दुल गयूम से भी मिले। उन्होंने दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग और विश्वास बढ़ाने में गयूम के योगदान को याद किया। गयूम ने ट्वीट कर इस मुलाकात की जानकारी दी और दशकों से मालदीव का सहयोग करने के लिए भारत की सरकारों का आभार जताया।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...