1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. IPL में रचा इतिहास, पहली बार एक दिन में खेले गए तीन सुपर ओवर, पढ़े

IPL में रचा इतिहास, पहली बार एक दिन में खेले गए तीन सुपर ओवर, पढ़े

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

UAE में खेले जा रहे IPL 2020 में हर दिन रोमांचक मैच देखे जा रहे हैं लेकिन 13 साल के इतिहास में ‘सुपर संडे’ पहली बार सच में फन डे साबित हुआ। दरअसल, रविवार को आईपीएल के इतिहास में पहली बार एक ही दिन में तीन सुपर ओवर खेले गए। पहले कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला टाई रहा। जिसके बाद दिन का पहला सुपर ओवर खेला गया। इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब और मुंबई इंडियंस का मुकाबला भी टाई रहा।

Image

दरअसल  बात यह रही कि मुंबई और पंजाब के बीच मैच टाई होने के बाद जब सुपर ओवर खेला गया तो वो भी टाई रहा। इसके बाद नए नियमों के मुताबिक, मैच का रिज़ल्ट निकालने के लिए दूसरा सुपर ओवर खेला गया, जिसमें पंजाब को जीत मिली। इस तरह आईपीएल के इतिहास में पहली बार एक दिन में तीन सुपर ओवर खेले गए।

Image

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला टाई रहा था और फिर सुपर ओवर भी टाई रहा था। ऐसे में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के खिलाफ बाउंड्री काउंट के आधार पर जीत मिली थी। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी और मेरिलबोन क्रिकेट क्लब यानी एमसीसी की काफी आलोचना हुई थी।

Image

एमसीसी ही आइसीसी के लिए नियम बनाती है। ऐसे में इस नियम को बदला गया और तब तक टी20 क्रिकेट में सुपर ओवर कराने की अनुमति दी गई, जब तक कि रनों के आधार पर किसी टीम को जीत नहीं मिल जाती।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...