1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. मोदी सरकार ने की PMKSN की दसवीं किस्त जारी, इस दिन डाले जाएंगे किसानों के खाते में 4000 रूपए…

मोदी सरकार ने की PMKSN की दसवीं किस्त जारी, इस दिन डाले जाएंगे किसानों के खाते में 4000 रूपए…

लंबे समय से किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  (PM Kisan Samman Nidhi) की दसवीं किस्त की लिस्ट तैयार कर ली है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्ली: लंबे समय से किसान सम्मान निधि का इंतजार कर रहे किसानों के लिए खुशखबरी है। क्योंकि केन्द्र की मोदी सरकार (Modi government) ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  (PM Kisan Samman Nidhi) की दसवीं किस्त की लिस्ट तैयार कर ली है। जानकारी के मुताबिक 15 दिसंबर तक सभी किसानों के खाते में दसवीं किस्त के पैसे क्रेडिट हो जाएंगे। आपको बता दें कि कुछ किसानों के खाते में नौवीं किस्त भी नहीं आई थी। उसका कारण था कि किसानों के आधार कार्ड में गड़बड़ी थी। आपको बता दें कि जिन किसानों ने आधार कार्ड ठीक कराकर रजिस्टेशन कराया है। उनके खाते में दोनों किस्त एक साथ क्रेडिट की जाएगी.यानि ऐसे किसानों के खाते में 4000 रूपए एक साथ आएंगे।

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) योजना की 10वीं किस्त 15 दिसंबर, 2021 के आस-पास भेजे जाने की सरकार की योजना है. खुद पीएम इसे किसानों के खाते में ट्रांसफर करा सकते हैं. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने इससे पहले लाभार्थियों की एक लिस्ट (बेनिफीश्यरी लिस्ट) जारी कर दी है. जिसमें लाभार्थी अपना नाम भी चैक कर सकते हैं. पीएम किसान की वेबसाइट पर इस लिस्ट को जाकर चेक किया जा सकता है। अगर आपने भी इस योजना का लाभ पाने के लिए पंजीकरण किया था, तब आप अपना नाम वहां चेक कर सकते हैं।pmkisan.gov.in के होम पेज पर नीचे “फार्मर्स कॉर्नर” में बेनिफीश्यरी लिस्ट (लाभार्थी सूची) का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करेंगे तो नया पेज सामने आएगा।

पीएम किसान की वेबसाइट पर इस लिस्ट को जाकर चेक किया जा सकता है. अगर आपने भी इस योजना का लाभ पाने के लिए पंजीकरण किया था, तब आप अपना नाम (PMKSN)चेक कर सकते हैं. (pmkisan.gov.in) के होम पेज पर नीचे “फार्मर्स कॉर्नर” में बेनिफीश्यरी लिस्ट (लाभार्थी सूची) का विकल्प मिलेगा. इस पर क्लिक करेंगे तो नया पेज सामने आएगा. वहां अपने पते से जुड़ी जानकारियां देनी होंगी और फिर आपको रिपोर्ट के तहत लाभार्थियों की सूची देखने को मिल जाएगी. इस तरह पात्र किसान लिस्ट में अपना नाम चैक कर सकते हैं.

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...