1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. नये साल में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों की हो सकती है बल्ले-बल्ले, वेतन में होगा इतना इजाफा…

नये साल में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों की हो सकती है बल्ले-बल्ले, वेतन में होगा इतना इजाफा…

Once again in the new year, there may be bat-bats for central employees; नये साल में एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों की हो सकती है बल्ले-बल्ले। केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में हो सकती भारी वृद्धि। लागू हो सकता है 7th Pay commission।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश में लगातार बढ़ती महंगाई से भले ही आम लोगों को राहत मिले या न मिले, लेकिन महंगाई की मार से दो चार हो रहे केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। जो नये साल के आगमन के साथ ही हो सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो नये साल यानी जनवरी 2022 में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में भारी इजाफा हो सकता है। जिससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में भारी बढ़ोत्तरी होगी।

जानिए महंगाई भत्ते में कितना होगा इजाफा

रिपोर्ट्स की मानें नये साल में सरकार अपने कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर रही है। हालांकि अभी ये तय नहीं हुआ है कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के डीए में कितना इजाफा कर रही है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार सरकार महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ा सकती है।

सैलरी में होगा कितना इजाफा

एआईएसपीआई इंडेक्स के मुताबिक, नये साल में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोत्तरी हो सकती है। अभी कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। अब अगर महंगाई भत्ते में तीन फीसदी का इजाफा होता है तो कर्मचारियों की महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी हो जायेगा। ऐसे में जिनकी बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है, उनका डीए 6,480 रुपये सालाना और जिनकी बेसिक सैलरी 56,000 रुपये है उनका सालाना डीए 20,484 रुपये होगा।

कर्मचारियों की सैलरी में हो सकती है जबरदस्त बढ़ोतरी

इसके अलावा केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर को भी बढ़ाने की योजना बना रही है। अगर फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होता है तो केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी और बढ़ेगी। बता दें, फिटमेंट फैक्टर को आखिरी बार 2016 में बढ़ाया गया था। उसमें कर्मचारियों का बेसिक वेतन 6 हजार से बढ़ाकर 18 हजार रुपये किया गया था। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी होगी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...