1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने के लिए दौड़ना हुआ जरुरी, इतने समय में पूरा करना होगा टारगेट

भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाने के लिए दौड़ना हुआ जरुरी, इतने समय में पूरा करना होगा टारगेट

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

रिपोर्ट: सत्यम दुबे

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम में जगह बनाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता है। भारतीय टीम का हिस्सा होने के लिए खिलाड़ियों को फिटनेस के साथ-साथ यो-यो टेस्ट भी पास करना पड़ता है। लेकिन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई भारतीय टीम के आधे से अधिक खिलाड़ी चोटिल हो गये थे। जिससे खिलाड़ियों के फिटनेस पर भी सवाल उठने लगे थे। जिसके बाद BCCI  ने एक नया फिटनेस टेस्ट कराने की बात कही है। इसका नाम BCCI ने ‘टाइम ट्रायल टेस्ट’ रखा है। टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए अब यो-यो के साथ साथ इस टेस्ट को भी पास करना खिलाड़ियों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

टाइम ट्रायल टेस्ट कराकर बीसीसीआई यह पता करेंगी कि खिलाड़ियों की स्पीड कितनी है, इसके साथ ही इससे उनकी सहनशीलता की भी परीक्षा होगी। इस टेस्ट के अंतर्गत खिलाड़ियों को 2 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी। बल्लेबाज, विकेटकीपर व स्पिन गेंदबाजों को ये दूरी 8 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी जबकि तेज गेंदबाजों को ये दूरी 8 मिनट 15 सेकेंड में पूरी करनी होगी। 2 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए तेज गेंदबाजों को 15 सेकेंड का समय कम दिया गया है।

आपको बता दें कि इस टेस्ट के आने के बाद यो-यो टेस्ट खत्म नहीं किया जाएगा बल्कि अब भारतीय टीम में जगह बनाने वाले खिलाड़ियों को दोनों ही टेस्ट पास करने होंगे।

बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने बताया कि,” बोर्ड को ऐसा लगता है कि फिटनेस के स्तर को दूसरे लेवल तक ले जाने में फिटनेस स्टैंडर्ड ने अहम भूमिका निभाई है और समय की ये मांग है कि अच्छे प्रदर्शन के लिए फिटनेस के स्तर को और आगे तक ले जाया जाए। टाइम ट्रायल टेस्ट के जरिए हम और बेहतर बनेंगे साथ ही बोर्ड हर साल इस स्टैंडर्ड को और आगे बढ़ाता रहेगा”।

आपको बता दें कि BCCI  अध्यक्ष सौरभ गांगुली और सचिव जय शाह से अनुमति मिलने के बाद सभी अनुबंधित खिलाड़ियों को इस नियम की जानकारी दे दी गई है। आपको बता दें कि नया फिटनेस टेस्ट फरवरी, जून और अगस्त व सितंबर में आयोजित किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...