1. हिन्दी समाचार
  2. मीडिया जगत
  3. देश के सबसे बड़ी न्यूज बॉर्डकास्टर्स का बदला नाम, एसोसिएशन में देश के टॉप रेटेड न्यूज चैनल शामिल

देश के सबसे बड़ी न्यूज बॉर्डकास्टर्स का बदला नाम, एसोसिएशन में देश के टॉप रेटेड न्यूज चैनल शामिल

देश के सबसे बड़ी न्यूज ब्रॉडकास्टर्स बॉडी NBA (न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन) का नाम बदलकर NBDA (न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन) कर दिया गया है। इस एसोसिएशन में देश के टॉप रेटेड न्यूज चैनल शामिल है, जिनके पास देश में न्यूज चैनल्स की 80 फीसदी से अधिक व्यूवरशिप है।

By Amit ranjan 
Updated Date

नई दिल्ली : देश के सबसे बड़ी न्यूज ब्रॉडकास्टर्स बॉडी NBA (न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन) का नाम बदलकर NBDA (न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एंड डिजिटल एसोसिएशन) कर दिया गया है। इस एसोसिएशन में देश के टॉप रेटेड न्यूज चैनल शामिल है, जिनके पास देश में न्यूज चैनल्स की 80 फीसदी से अधिक व्यूवरशिप है।

आपको बता दें कि टेक्नोलॉजी के चलते मीडिया सेनेरियो में काफी बदलाव हुए है। दर्शकों तक न्यूज पहुंचने के लिए कई माध्यम हो गए हैं और अब फ्यूचर भी डिजिटल का ही है। ऐसे में डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को इसके मेंबर्स के रूप में प्रतिबिंबित करने के लिए NBA बोर्ड ने इसका नाम बदलकर NBDA करने का फैसला लिया है।

‘NBDA बनेगा मजबूत आवाज’

एनबीए के डायरेक्टर रजत शर्मा ने कहा, ‘NBA ने अपने दायरे में डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को लाने का फैसला किया है। अपने नए चरण में, डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को शामिल करने के साथ एनबीए बोर्ड ने निकाय का नाम एनबीए से एनबीडीए करने का फैसला किया है।’

शर्मा ने आगे कहा कि, ‘मेरा दृढ़ विश्वास है कि एनबीडीए ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल मीडिया दोनों के लिए एक मजबूत सामूहिक आवाज बनेगा। कॉमर्शियल और रेगूलेटेरी मुद्दों के साथ यह एसोसिएशन को भारत के संविधान में मीडिया को दिए गए फ्री स्पीच और अभिव्यक्ति की गारंटी के मौलिक अधिकार की रक्षा करने में भी सक्षम करेगा।’

आपको बता दें कि न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन का गौरव 14 साल पहले एक स्वतंत्र सेल्फ रेग्युलेटरी बॉडी न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी (एनबीएसए) की स्थापना करना रहा है। एनबीएसए ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय के प्रख्यात जजों और प्रतिष्ठित व्यक्तियों की अध्यक्षता में शिकायतों को हल करने वाले सिस्टम और प्रक्रिया की स्थापना की है।

एनबीडीए बोर्ड ने फैसला लिया है कि डिजिटल मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टर्स को शामिल करने के साथ-साथ न्यूज ब्रॉडकास्टिंग स्टैंडर्ड अथॉरिटी (NBSA) का नाम न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल स्टैंडर्स अथॉरिटी (NBDSA) किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...