Home टेक भारतीय सेना ने बनाया खुद का ‘WhatsApp’

भारतीय सेना ने बनाया खुद का ‘WhatsApp’

6 second read
0
4
Indian Army created its own 'WhatsApp'

सोशल मैसेजिंग एप्स के साथ डाटा सिक्योरिटी को लेकर लंबे समय से विवाद है। सेना के साथ डाटा को लेकर काफी गंभीरता बरती जाती है, क्योंकि हैकर्स के निशाने पर सेना के जवान हमेशा रहते हैं।

अब भारत सरकार ने भारतीय सेना के लिए एक इंस्टेंट मैसेजिंग एप लॉन्च किया है जिसे Secure Application for Internet (SAI) नाम दिया गया है। साई एप व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह ही एक मैसेजिंग एप है जिसमें वीडियो कॉलिंग की भी सुविधा है।

SAI एप को आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य के तहत तैयार किया गया है। SAI एप फिलहाल एंड्रॉयड यूजर्स के लिए हैं, हालांकि यह एप अभी गूगल प्ले-स्टोर पर नहीं आया है। साई एप भी पूरी तरह से इंक्रिप्टेड है।

SAI एप को कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम आफ इंडिया (सीईआरटी-इन) और सेना साइबर समूह द्वारा भली भांति तरीके से जांच किया गया है। साई एप का बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) दाखिल करने की प्रक्रिया, एनआईसी पर आधारभूत ढांचे की मेजबानी और आईओएस प्लेटफॉर्म पर काम करने की प्रक्रिया अभी जारी है।

इस एप का इस्तेमाल सुरक्षित संदेश भेजने के पूरी सेना द्वारा किया जाएगा। रक्षा मंत्री ने कर्नल साई शंकर ने इस एप की तारीफ की है।

Load More In टेक
Comments are closed.