1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. संसद के शीतकालीन सत्र का आज 12वां दिन विपक्षियों का हंगामा जारी

संसद के शीतकालीन सत्र का आज 12वां दिन विपक्षियों का हंगामा जारी

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हुई और विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही स्थगित हो गई है.

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

संसद के शीतकालीन सत्र का आज 12वां दिन है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हुई और विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 12:30 बजे तक स्थगित हो गई है. बता दें कि सांसदों के निलंबन को लेकर सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष नें हंगामा शुरू कर दिया था. जिसके कारण कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी. वहीं राज्यसभा की कार्यवाही को 2:00 बजे तक स्थगित कर दिया गया है. दरअसल लोकसभा में सुरक्षा में चूक को लेकर भी विपक्ष हंगामा करने लगे. जिसके कारण ये फैसला लिया गया.

बता दें कि शीतकालीन सत्र से अब तक कुल मिलाकर 92 सांसदों को सस्पेंड किया जा चुका है. सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे के बाद 78 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था. लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने अधीर रंजन चौधरी समेत कांग्रेस के 11 सांसद, तृणमूल कांग्रेस के 9, डीएमके के 9 और 4 अन्य दलों के सांसदों समेत कुल 33 सांसदों को सस्पेंड कर दिया.

30 सांसदों को शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित किया गया है, जबकि स्पीकर के पोडियम पर चढ़ने वाले कांग्रेस के 3 सांसदों की सदस्यता बहाली पर फैसला प्रिविलेज कमेटी लेगी. लोकसभा के साथ ही राज्यसभा में भी हंगामे के बाद सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी दलों के 45 सांसदों को निलंबित कर दिया. इनमें से 34 सांसदों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया, जबकि 11 सांसदों की सदस्यता पर फैसला प्रिविलेज कमेटी लेगी. इससे पहले 14 दिसंबर को लोकसभा से 13 सांसदों को निलंबित किया गया था, जबकि राज्यसभा से डेरेक ओ’ब्रायन को भी सस्पेंड किया गया था.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...