1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Sudha Murty: सुधा मूर्ति ने राज्यसभा सांसद के रूप में ली शपथ

Sudha Murty: सुधा मूर्ति ने राज्यसभा सांसद के रूप में ली शपथ

73 वर्षीय प्रसिद्ध परोपकारी और इंफोसिस फाउंडेशन की पूर्व अध्यक्ष सुधा मूर्ति ने राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली। संसद भवन में आयोजित शपथ समारोह में उनके पति एनआर नारायण मूर्ति मौजूद थे।

By Rekha 
Updated Date

नई दिल्ली: 73 वर्षीय प्रसिद्ध परोपकारी और इंफोसिस फाउंडेशन की पूर्व अध्यक्ष सुधा मूर्ति ने राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली। संसद भवन में आयोजित शपथ समारोह में उनके पति एनआर नारायण मूर्ति मौजूद थे।

सुधा मूर्ति ने राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ ली


अपनी परोपकारिता और बाल साहित्य के लिए प्रशंसित सुधा मूर्ति को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर राज्यसभा के लिए नामांकित किया गया था। आज, उन्होंने आधिकारिक तौर पर एक सांसद के रूप में अपनी भूमिका निभाई, उन्हें राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने उनके पति और सदन के नेता, पीयूष गोयल की उपस्थिति में शपथ दिलाई।

सुश्री मूर्ति का शानदार करियर

सुश्री मूर्ति का शानदार करियर कन्नड़ और अंग्रेजी साहित्य दोनों में उनके महत्वपूर्ण योगदान तक फैला हुआ है, उन्होंने साहित्य अकादमी बाल साहित्य पुरस्कार, पद्म श्री (2006), और पद्म भूषण (2023) सहित प्रतिष्ठित पुरस्कार अर्जित किए हैं।

विशेष रूप से, सुधा मूर्ति की उद्यमशीलता की भावना तब प्रदर्शित हुई जब उन्होंने टेल्को में पहली महिला इंजीनियर के रूप में, इंफोसिस की स्थापना के लिए अपने पति एनआर नारायण मूर्ति को ₹10,000 की प्रारंभिक प्रारंभिक पूंजी प्रदान की। आज, इंफोसिस का बाजार पूंजीकरण 80 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक है।

अपने परिवार की उपलब्धियों के अलावा, सुधा मूर्ति की बेटी अक्षता का विवाह ब्रिटेन के मौजूदा प्रधान मंत्री ऋषि सुनक से हुआ है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...