1. हिन्दी समाचार
  2. ताजा खबर
  3. दिल्‍ली में इस हफ्ते गर्मी का टूट जाएंगे सारा रेकॉर्ड, पढ़ें

दिल्‍ली में इस हफ्ते गर्मी का टूट जाएंगे सारा रेकॉर्ड, पढ़ें

अप्रैल के आखिरी हफ्ते में बाहर निकलना दिल्‍ली वालों के लिए बड़ा मुश्किल रहने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि इस हफ्ते कुछ जगहों पर पारा 46 डिग्री तक जा सकता है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

अप्रैल के आखिरी हफ्ते में बाहर निकलना दिल्‍ली वालों के लिए बड़ा मुश्किल रहने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान कहता है कि इस हफ्ते कुछ जगहों पर पारा 46 डिग्री तक जा सकता है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 27 और 28 अप्रैल को सफदरजंग बेस स्‍टेशन का तापमान 43-44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

मौसम विभाग की माने तो राजधानी के कुछ हिस्‍सों में दिन के वक्‍त पारा 45-46 डिग्री को छू सकता है। इसका मतलब यह कि अप्रैल के सर्वाधिक तापमान का रेकॉर्ड टूट सकता है। दिल्‍ली में अप्रैल के महीने का अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री रहा है। तक 28 अप्रैल से जरूर राहत मिलने की उम्‍मीद है जब वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस का असर पूरे उत्‍तर पश्चिम भारत पर पड़ेगा।

मौसम विज्ञान विभाग वैज्ञानिक ने कहा कि क्षेत्र में अप्रैल के अंत तक दो वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस दिखेंगे। पहले के चलते दिल्‍ली के आसमान में सोमवार को बादल छाए रहेंगे मगर सफदरजंग में तापमान 41 डिग्री और अन्‍य हिस्‍सों में 43 डिग्री तक जा सकता है। जेनामणि ने कहा कि 28 अप्रैल से आने वाले दूसरे वेस्‍टर्न डिस्‍टरबेंस के असर का अभी पता नहीं है

सफदरजंग में इस साल अभी तक सबसे ज्‍यादा तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रहा है जो 11 अप्रैल और 19 अप्रैल को दर्ज किया गया। 21 अप्रैल 2017 के बाद से ये दो दिन सबसे गर्म साबित हुए। 2017 में पारा 43.2 डिग्री दर्ज हुआ था। इस बार का अप्रैल कम से कम पिछले 10 साल का सबसे गर्म अप्रैल साबित हो सकता है।

29 अप्रैल, 1941 को सबसे ज्‍यादा तापमान 45.6 डिग्री दर्ज हुआ था। अप्रैल में इस महीने लू वाले 8 दिन दर्ज हो चुके हैं, जो कि 2010 में सबसे ज्‍यादा 11 दिन से बस तीन दिन ही कम है। संभव है कि लू के सर्वाधिक दिनों का रेकॉर्ड भी इस अप्रैल टूट जाए

मौसम विज्ञान विभाग अप्रैल के अंत तक उत्‍तर पश्चिम और पूर्वी भारत में लू से गंभीर लू की स्थिति बन सकती है। पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार में गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा। वहीं पूर्वानुमान के अनुसार, उत्‍तर पश्चिम भारत में भी काफी ज्यादा तापमान दर्ज हो सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...