1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. उत्तराखंड से हिमाचल तक बारिश का कहर, मकान टूटने से जोशीमठ में दो लोगों की मौत

उत्तराखंड से हिमाचल तक बारिश का कहर, मकान टूटने से जोशीमठ में दो लोगों की मौत

उत्तराखंड के जोशीमठ में एक मकान टूटने से मलबे में सात लोग दब गए। एसडीआरएफ ने तुरंत राहत एवं बचाव कार्य किया। हालांकि दबे हुए लोगों में से दो लोगों की मौत हो गई है। जबकि पांच लोग घायल हो गए हैं। उधर हिमाचल में तेज बारिश के चलते कांगड़ा जिले में पौंग डैम के गेट खोले गए। जिसकी वजह से फतेहपुर और मंड का इलाका पानी में डूब गया है। बाढ़ से ग्रसित इलाकों में राहत और बचाव के काम के लिए अब सेना उतर आई है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नोएडाः उत्तराखंड के जोशीमठ में एक मकान टूटने से मलबे में सात लोग दब गए। एसडीआरएफ ने शीघ्र राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। मलबे में दबे हुए लोगों में से दो की मौत हो गई है। जबकि पांच लोग घायल हो गए हैं। वहीं रुद्रप्रयाग मदमहेश्वर पैदल मार्ग पर फंसे श्रद्धालुओं का भी रेस्क्यू किया जा रहा है। जिनमें से अब तक 120 लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। दरअसल जोशीमठ में हेलंग में चल रहे क्रशर प्लांट के पास दो मंजिला भवन ढह गया। सडीआरएफ द्वारा विषम परिस्थितियों में रात भर चले रेस्क्यू ऑपरेशन में कंक्रीट की छतों को काटकर तीन लोगों का रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया गया। जबकि एक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी। वहीं मूसलाधार बारिश से मद्महेश्वर पैदल मार्ग पर बणतोली के पास पैदल पुल बह गया। जिसके कारण रुद्रप्रयाग में द्वितीय केदार मद्महेश्वर पैदल मार्ग से लेकर मंदिर तक 250 श्रद्धालु फंसे हुए थे, जिनमें से 120 श्रद्धालुओं को रेस्क्यू किया गया है।

उधर हिमाचल में तेज बारिश के चलते कांगड़ा जिले में पौंग डैम के गेट खोले गए। जिसकी वजह से फतेहपुर और मंड का इलाका पानी में डूब गया है। बाढ़ से ग्रसित इलाकों में राहत और बचाव के काम के लिए अब सेना उतर आई है। कांगड़ा से लेकर शिमला तक एयरफोर्स और सेना ने मोर्चा संभाल लिया है। खबर के मुताबिक शिमला में 18 फौजी जवानों और एक मिनी डोजर को एयरफोर्स के हैलीकॉप्टर चिनूक ने एयरलिफ्ट किया। चिनूक हैलीकॉप्टर को शिमला के अन्ना डेल मैदान में उतरा गया और यहां पर मशीनों छोड़ा गया। अब तक करीब 800 लोगों को बाढ़ प्रभावति इलाकों से निकाला गया है। यहां पर एयरफोर्स के दो हैलीकॉप्टर लगाए गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...