1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. पीएम मोदी पूर्वांचल को देंगे करोड़ों की सौगात, नए कलेवर में नजर आएगी शिव की काशी

पीएम मोदी पूर्वांचल को देंगे करोड़ों की सौगात, नए कलेवर में नजर आएगी शिव की काशी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को पूर्वांचल को 12 हजार करोड़ रुपये लागत की 29 परियोजनाओं की सौगात देंगे। घाटों पर जेटी निर्माण से सुरक्षित गंगा स्नान के साथ जल परिवहन की सुविधा भी मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट की सूरत बदलने की परियोजना का शिलान्यास करेंगे। दोनों घाटों को जयपुर और चुनार के गुलाबी पत्थरों से नागर शैली में विकसित किया जाएगा।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को पूर्वांचल को 12 हजार करोड़ रुपये लागत की 29 परियोजनाओं की सौगात देंगे। जनता की सुख सुविधाओं से जुड़ी कई परियोजनाओं से काशी नए कलेवर में नजर आएगी। घाटों पर जेटी निर्माण से सुरक्षित गंगा स्नान के साथ जल परिवहन की सुविधा भी मिलेगी। पीएम हजारों करोड़ रुपये की रेल परियोजनाओं के साथ ही आवास, सुरक्षा, यातायात सहित हर क्षेत्र में जनता की सुविधाओं से जुड़ी परियोजनाओं की सौगात देंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट की सूरत बदलने की परियोजना का शिलान्यास करेंगे। दोनों घाटों को जयपुर और चुनार के गुलाबी पत्थरों से नागर शैली में विकसित किया जाएगा। मोक्षधाम मणिकर्णिका घाट से तारकेश्वर मंदिर तक की इमारत को नागर शैली में विकसित किया जाएगा।

मणिकर्णका घाट का होगा जीर्णोद्धार

नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा से अनुमति मिलने के बाद संपूर्ण घाट के अलावा मणिकर्णिका कुंड, रत्नेश्वर महादेव मंदिर का भी सुंदरीकरण कराया जाएगा। मणिकर्णिका घाट के पुनर्विकास और जीर्णोद्धार के लिए 17.56 करोड़ की लागत का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके तहत मणिकर्णिका घाट पर शव पंजीकरण कार्यालय, शवदाह स्थल तक पहुंचने के लिए अलग-अलग रास्ते, शवदाह से पहले होने वाले धार्मिक रीति रिवाज के लिए विशेष स्थान और शव स्नान की व्यवस्था होगी। दाह संस्कार स्थल हरिश्चंद्र और मणिकर्णिका घाट पर हाई फ्लड जोन से ऊपर बनेगा। यहां तक पहुंचने के लिए रैंप होगा। साथ ही शौचालय, पीने का पानी, प्रतीक्षालय, व्यूइंग एरिया, मणिकर्णिका के आसपास के हेरिटेज मॉन्यूमेंट्स, चक्र पुष्करणी कुंड, तारकेश्वर मंदिर, रत्नेश्वर मंदिर और दत्तात्रेय पादुका का भी जीर्णोद्धार होगा। इसके अलावा 6 घाटों पर फ्लोटिंग जेटी पर चेंजिंग रूम का शिलान्यास, बीएचयू परिसर में 200 बेड के दस मंजिला इंटरनेशनल गर्ल्स हॉस्टल का लोकार्पण, तरसड़ा में 2.89 करोड़ की लागत से विद्यालय परिसर में बने आवासीय भवनों का लोकार्पण, आर्थिक अपराध शाखा के वाराणसी सेक्टर के पास कार्यालय भवन का उद्घाटन, पीएम 34वीं वाहिनी पीएसी के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और वॉटर हार्वेस्टिंग की सौगात देंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री सिंधौरा थाना परिसर में पुलिस और दमकल कर्मियों को आवासीय सुविधा की भी सौगात देंगे।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...