1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, पढ़ें

ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बेंगलुरु में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2022 के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि  मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में हो रहा है।

By RNI Hindi Desk 
Updated Date

पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बेंगलुरु में सेमीकॉन इंडिया सम्मेलन 2022 के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि  मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में हो रहा है। सेमी-कंडक्टर दुनिया में हमारी कल्पना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है और हमारे इस कदम से भारत सेमीकंडक्टर का हब साबित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत में तकनीक और जोखिम लेने की भूख है। हमने एक सहायक नीतिगत वातावरण के माध्यम से जहाँ तक संभव हो बाधाओं को आपके पक्ष में रखा है। हमने दिखा दिया है कि भारत का मतलब व्यापार है।

आपको बता दें कि यह कार्यक्रम 29 अप्रैल से 1 मई तक चलेगा। तीन दिवसीय इस सम्मलेन का उद्देश्य भारत को विश्व स्तर पर  सेमीकंडक्टर हब बनाने एवं चिप डिज़ाइन से लेकर विनिर्माण के अनुकूल परिवेश बनाने की दिशा में काम करने के लिए किया जायेगा। इसका उद्देश्य भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में अव्वल बनाना है।

इस सम्मलेन में शिक्षा और उद्योग जगत के उद्योग संघों और अनुसंधान संगठनों के कई जाने माने दिग्गज शामिल होंगे। इस कांफ्रेंस में दुनिया भर के सेमीकंडक्टर क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों के प्रतिनिधि और विशेषज्ञ शामिल होंगे। कांफ्रेंस में माइक्रान के सीईओ संजय मल्होत्रा और कैडेंस के सीईओ अनिरुद्ध देवगन के शामिल होने की पुष्टि हो गई है

इस कार्यक्रम की थीम- डिजाइन एंड मैन्युफैक्चर इन इंडिया, फॉर द वर्ल्ड : मेकिंग इंडिया ए ‘सेमीकंडक्टर नेशन’ है। इस समेल्लन को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जाएगा। इस सम्‍मेलन में सेमीकंडक्टर डिजाइन और विनिर्माण से जुड़े उद्योग और शिक्षा क्षेत्र के वैश्विक विशेषज्ञों एवं सरकार के प्रमुख प्रतिनिधियों के इस कार्यक्रम में भाग लेने का अनुमान है

पीएम नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को गुजरात के सूरत में ग्लोबल पाटीदार बिजनेस समिट का उद्घाटन करेंगे, ये कार्यक्रम का आयोजन सरदारधाम द्वारा आयोजित किया जा रहा है। जो शुक्रवार दोपहर 12 बजे वर्चुअली होगा। पीएमओ ने इसकी जानकारी दी है।

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन 29 अप्रैल से 1 मई तक होगा। सरदारधाम पाटीदार समुदाय के सामाजिक और आर्थिक विकास को गति प्रदान करने के लिए ‘मिशन 2026’ के तहत जीपीबीएस का आयोजन कर रहा है. यह शिखर सम्मेलन हर दो साल में आयोजित किया जाता है।

पहले दो शिखर सम्मेलन 2018 और 2020 में गांधीनगर में आयोजित किए गए थे और वर्तमान शिखर सम्मेलन अब सूरत में आयोजित हो रहा है।

जीपीबीएस 2022 का मुख्य विषय ‘आत्मनिर्भर समुदाय से आत्मनिर्भर गुजरात और भारत’ रखा गया है। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य समुदाय के भीतर छोटे, मध्यम और बड़े उद्यमों को एक साथ लाना है। साथ ही नए उद्यमियों का पोषण और समर्थन करना और शिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार सहायता प्रदान करना है। तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन में सरकारी औद्योगिक नीति, एमएसएमई, स्टार्ट-अप, नवाचार, के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...